कृतिकर्म विधि के प्रमाण (विभिन्न ग्रंथों से) (जैन साधु एवं श्रावकों के लिए) अमृतर्विषणी टीका— कषायप्राभृत ग्रंथ में कहा है जिण-सिद्धाइरिय-बहुसुदेसु वंदिज्जमाणेसु जं कीरइ कम्मं तं किदियम्मं णाम। तस्स आदाहीण-तिक्खुत्त-पदाहिण-तिओणद-चदुसिर-वारसावत्तादि-लक्खणं विहाणं फलं च किदियम्मं वण्णेदि।१ जिनदेव, सिद्ध, आचार्य और उपाध्याय की वन्दना करते समय जो क्रिया की जाती है उसे कृतिकर्म कहते हैं । उस कृतिकर्म के आत्माधीन होकर किए गए तीन बार प्रदक्षिणा, तीन अवनति, चार नमस्कार और बारह आवर्त आदि रूप लक्षण, भेद तथा फल का वर्णन कृतिकर्म प्रकीर्णक करता है। षट्खण्डागम पुस्तक-१ से प्रमाणकिदियम्मं अरहंत-सिद्ध-आइरिय-बहुसुद-साहूणं पूजाए विहाणं वण्णेइ२ । कृतिकर्म नाम का अर्थाधिकार अरिहंत, सिद्ध, आचार्य, उपाध्याय और साधु की पूजा आदि की विधि का वर्णन करता है। षटखण्डागम: पुस्तक-९ से प्रमाणकिदियम्मं अरहंत-सिद्धाइरिय-उवझाय-गणचिंतय-गणवसहाईणं कीरमाण-पूजाविहाणं वण्णेदि। एत्थुववुज्जंती गाहादुओणदं जहाजादं बारसावत्तमेव वा। चउसीसं तिसुद्धं च किदियम्मं पउंजए३ ।।६४।। कृतिकर्म अधिकार अरहंत, सिद्ध, आचार्य, उपाध्याय, गणचिन्तक (साधुसंघ के कार्यों की चिन्ता करने वाले ) और गणवृषभ (गणधर) आदिकों की, की जाने वाली पूजा के विधान का वर्णन करता है। यहाँ उपयुक्त गाथायथाजात अर्थात् जातरूप के सदृश क्रोधादि विकारों से रहित होकर दो अवनति, बारह आवर्त, चार शिरोनति और तीन शुद्धियों से संयुक्त कृतिकर्म का प्रयोग करना चाहिये ।।६४।। १. जयधवला (कषायपाहुड़) पृ. ११८। २. षट्खण्डागम (धवला टीका) पुस्तक—१ पृ. ९८। ३. षट्खण्डागम (धवला टीका) पुस्तक—९ पृ. १९। कृतिकर्म विधि २०४ / अमृतर्विषणी टीका वीर ज्ञानोदय ग्रंथमाला श्री गौतम गणधर वाणी गोम्मटसार जीवकाण्ड ग्रंथ से प्रमाणकृते: क्रियाया: कर्म—विधानं अस्मिन् वण्र्यते इति कृतिकर्म । तच्च अर्हत्सिद्धाचार्य- बहुश्रुतसाध्वादिनव-देवतावन्दनानिमित्तमात्माधीनताप्रादक्षिण्यत्रिवारत्रिनवतिचतु:शिरो द्वादशावर्तादिलक्षणनित्य-नैमित्तिकक्रियाविधानं च वर्णयति।१ जिसमें कृति अर्थात् क्रिया का कर्म-विधान कहा जाता हैं, वह क्रियाकर्म है। उसमें अरहन्त, सिद्ध-आचार्य, बहुश्रुत (उपाध्याय), साधु आदि नौ देवताओं की वन्दना के निमित्त आत्माधीनता (अपने अधीन होना) , तीन बार प्रदक्षिणा, तीन बार नमस्कार, चार बार सिर नमाना, बारह आवर्त आदि रूप नित्य-नैमित्तिक क्रिया-विधान का वर्णन होता है। षट्खण्डागम ग्रंथ में कहा हैजं तं किरियाकम्मं णाम ।।२७।। तस्स अत्थविवरणं कस्सामोतमादाहीणं पदाहीणं तिक्खुत्तं तियोणदं चदुसिरं बारसावत्तं तं सव्वं किरियाकम्मं णाम।।२८। तं किरियाकम्मं छव्विहं आदाहीणादिभेदेण । तत्थ किरियाकम्मे कीरमाणे अप्पा-यत्तत्तं अपरवसत्तं आदाहीणं णाम। पराहीणभावेण किरियाकम्मं किण्ण कीरदे ? ण ; तहा किरियाकम्मं कुणमाणस्स कम्मक्खयाभावादो जिणिंदादिअच्चासणदुवारेण कम्म-च। वंदणकाले गुरुजिणजिणहराणं पदक्खिणं काऊण णमंसणं पदाहीणं णाम। पदाहिणणमंसणादिकिरियाणं तिण्णिवारकरणं तिक्खुत्तं णाम। अधवा एक्कम्हि चेव दिवसे जिणगुरुरिसिवंदणाओ तिण्णिवारं किज्जंति त्ति तिक्खुत्तं णाम। तिसंज्झासु चेव वंदणा कीरदे अण्णत्थ किण्ण कीरदे ? ण; अण्णत्थ वि तप्पडिसेहणियमाभावादो। तिसंज्झासु वंदणणियमपरूवणट्ठं तिक्खुत्तमिदि भणिदं। ओणदं अवनमनं भूमावासनमित्यर्थ:। तं च तिण्णिवारं कीरदे त्ति तियोणदमिदि भणिदं। तं जहा-सुद्धमणो धोदपादो जिणिंददंसण-जणिदहरिसेण पुलइदंगो संतो जं जिणस्स अग्गे बइसदि तमेगमोणदं। जमुट्ठिऊण जिणिंदादीणं विण्णत्तिं कादूण बइसणं तं बिदियमोणदं। पुणो उट्ठिय सामाइयदंडएण अप्पसुद्धिं काऊणसकसायदेहुस्सग्गं करिय जिणाणंतगुणे ज्झाइय चउवीसतित्थयराणं वंदणं काऊण पुणो जिणजिणालयगुरवाणं संथवं काऊण जं भूमीए बइसणं तं तदियमोणदं। एवं एक्केक्कम्हि किरियाकम्मे कीरमाणे तिण्णि चेव ओणमणाणि होंति । सव्वकिरियाकम्मं चदुसिरं होदि। तं जहा-सामाइयस्स आदीए जं जिणिंदं पडि सीसणमणं तमेगं सिरं । तस्सेव अवसाणे जं सीसणमणं तं विदियं सीसं। थोस्सामिदंडयस्स आदीए जं सीसणमणं तं तदियं सिरं। तस्सेव अवसाणे जं णमणं तं चउत्थं सिरं । एवमेगं किरियाकम्मं चदुसिरं होदि। ण अण्णत्थ णवणपडिसेहो १. गोम्मटसार जीवकाण्ड—जीवतत्त्वप्रदीपिका टीका पृ. ६१४-६१५। श्री गौतम गणधर वाणी अमृतर्विषणी टीका / २०५ एदेण कदो, अण्णत्थणवणणियमस्स पडिसेहाकरणादो । अधवा सव्वं पि किरियाकम्मं चदुसिरं चदुप्पहाणं होदि ; अरहंतसिद्धसाहुधम्मे चेव पहाणभूदे कादूण सव्वकिरियाकम्माणं पउत्ति-दंसणादो। सामाइयथोस्सामिदंडयाणं आदीए अवसाणे च मणवयणकायाणं विसुद्धिपरावत्तणवारा बारम हवंति। तेण एगं किरियाकम्मं बारसावत्तमिदि भणिदं । एदं सव्वं पि किरियाकम्मं णाम।१ अब क्रिया कर्म का अधिकार है ।।२७।। इसके अर्थ का खुलासा अगले सूत्र में करते हैंआत्माधीन होना, प्रदक्षिणा करना, तीन बार करना, तीन बार अवनति, चार बार सिर नवाना और बारह आवर्त, यह सब क्रियाकर्म है ।।२८।। आत्माधीन होना आदि के भेद से वह क्रियाकर्म छह प्रकार का है। उनमें से क्रियाकर्म करते समय आत्माधीन होना अर्थात् परवश न होना आत्माधीन होना कहलाता है। शंका-पराधीनभाव से क्रियाकर्म क्यों नहीं किया जाता है ? समाधान-नहीं, क्योंकि उस प्रकार क्रियाकर्म करने वाले के कर्मों का क्षय नहीं होता और जिनेंद्रदेव आदि की आसादना होने से कर्मों का बन्ध होता है। वंदना करते समय गुरु, जिन और जिनगृह की प्रदक्षिणा करके नमस्कार करना प्रदक्षिणा है। प्रदक्षिणा और नमस्कार आदि क्रियाओं का तीन बार करना त्रि:कृत्वा है। अथवा एक ही दिन में जिन, गुरु और ऋषियों की वंदना तीन बार की जाती है, इसलिये इसका नाम त्रि:कृत्वा है। शंका-तीनों ही संध्याकालों में वंदना की जाती है, अन्य समय में क्यों नहीं की जाती है ? समाधान-नहीं, क्योंकि अन्य समय में भी वंदना के प्रतिषेध का कोई नियम नहीं है। तीनों सन्ध्या कालों में वंदना के नियम का कथन करने के लियें ‘त्रि:कृत्वा’ ऐसा कहा है। ‘ओणद’ का अर्थ अवनमन अर्थात् भूमि में बैठना है। वह तीन बार किया जाता है। इसलिये तीन बार अवनमन करना कहा है। यथा—शुद्धमन, धौतपाद और जिनेंद्र के दर्शन से उत्पन्न हुये हर्ष से पुलकित वदन होकर जो जिनदेव के आगे बैठना, यह प्रथम अवनति है। तथा जो उठकर जिनेंद्र आदि के सामने विज्ञप्ति कर बैठना, यह दूसरी अवनति है। फिर उठकर सामायिक दण्डक के द्वारा आत्मशुद्धि करके, कषायसहित देह का उत्सर्ग (कायोत्सर्ग) करके, जिनदेव के अनन्त गुणों का ध्यान करके, चौबीस तीर्थंकरों की वंदना करके फिर जिन, जिनालय और गुरु की स्तुति करके जो भूमि में बैठना, वह तीसरी अवनति है। इस प्रकार एक-एक क्रियाकर्म करते समय तीन ही अवनति होती हैं। सब क्रियाकर्म चतु:शिर होता है। यथा-सामायिक के आदि में जो जिनेंद्रदेव को सिर नवाना १. षट्खण्डागम, धवला टीका सहित पु. १३, पृ. ८८ से ९० तक। कृतिकर्म विधि २०६ / अमृतर्विषणी टीका वीर ज्ञानोदय ग्रंथमाला श्री गौतम गणधर वाणी वह एक सिर है। उसी के अन्त में जो सिर नवाना वह दूसरा सिर है। ‘थोस्सामि’ दण्डक के आदि में जो सिर नवाना वह तीसरा सिर है। तथा उसी के अन्त में जो नमस्कार करना वह चौथा सिर है। इस प्रकार एक क्रियाकर्म चतु:शिर होता है। इससे अन्यत्र नमन का प्रतिषेध नहीं किया गया है क्योंकि शास्त्र में अन्यत्र नमन करने के नियम का कोई प्रतिषेध नहीं है। अथवा सभी क्रियाकर्म चतु:शिर अर्थात् चतु:प्रधान होता है, क्योंकि अरिहंत, सिद्ध, साधु और धर्म को प्रधान करके सब क्रियाकर्मों की प्रवृत्ति देखी जाती है। सामायिक और थोस्सामि दण्डक के आदि और अन्त में मन, वचन और काय की विशुद्धि के परावर्तन बारह बार होते हैं, इसलिये एक क्रियाकर्म बारह आवर्त से युक्त कहा है। यह सब ही क्रियाकर्म है। मूलाचार में कहा है— दोणदं तु जधाजादं बारसावत्तमेव य। चदुस्सिरं तिसुद्धं च किदियम्मं पउंजदे१ ।।६०३।।
गाथार्थ—जातरूप सदृश (मुनि२ ) दो अवनति, बारह आवर्त, चार शिरोनति और तीन शुद्धि सहित कृतिकर्म का प्रयोग करें।।६०३।।
आचारवृत्ति टीका— दोणदं—द्वे अवनती पंचनमस्कारादावेकावनतिर्भूमिसंस्पर्शस्तथा चतुर्विंशतिस्तवादौ द्वितीयाऽवनति: शरीरनमनं द्वे अवनती जहाजादं-यथाजातं जातरूपसदृशं क्रोधमान-मायासंगादिरहितं । बारसावत्तमेव य द्वादशावत्र्ता एवं च पंचनमस्कारोच्चारणादौ मनोवचनकायानां संयमनानि शुभयोगवृत्तयस्त्रय आवत्र्तास्तथा पंचनमस्कारसमाप्तौ मनोवचनकायानां शुभवृत्तयस्त्रीण्यन्यान्यावत्र्तनानि तथा चतुर्विंशतिस्तवादौ मनोवचनकाया: शुभवृत्तयस्त्रीण्यपराण्यावत्र्तनानि तथा चतुर्विंशतिस्तवसमाप्तौ शुभमनोवचनकायवृत्तय-स्त्रीण्यावत्र्तनान्येवं द्वादशधा मनोवचनकायवृत्तयो द्वादशावत्र्ता भवति, अथवा चतसृषु दिक्षु चत्वार: प्रणामा एकस्मिन् भ्रमणे एवं त्रिषु भ्रमणेषु द्वादश भवंति, चदुस्सिरं चत्वारि शिरांसि पंचनमस्कारस्यादावंते च करमुकुलांकितशिर:करणं तथा चतुर्विंशति-स्तवस्यादावंते च करमुकुलांकितशिर:करणमेवं चत्वारि शिरांसि भवंति, त्रिशुद्धं मनोवचनकायशुद्धं क्रियाकर्म प्रयुंत्तेâ करोति । द्वे अवनती यस्मिन् तत् द्व्यवनति क्रियाकर्म द्वादशावत्र्ता: यसमिमस्तत् द्वादशावत्र्तं, मनोवचनकायशुद्ध्या चत्वारि शिरांसि यस्मिन् तत् चतु:शिर: क्रियाकर्मैवं विशिष्टं यथाजातं क्रियाकर्म प्रयुंजीतेति।।६०३।।
आचारवृत्ति (हिन्दी)—दो अवनति-पंच नमस्कार के आदि में एक बार अवनति अर्थात् भूमि स्पर्शनात्मक नमस्कार करना तथा चतुर्विंशति स्तव के आदि में दूसरी बार अवनति-शरीर का नमाना १. मूलाचार, पृ. ४४२ से ४४४ तक। २. यहाँ मूलाचार में मुनियों का प्रकरण है। श्री गौतम गणधर वाणी अमृतर्विषणी टीका / २०७ अर्थात् भूमिस्पर्शनात्मक नमस्कार करना ये दो अवनति हैं। यथाजात-जातरूप सदृश क्रोध,मान,माया और संग-परिग्रह या लोभ आदि रहित कृतिकर्म को मुनि करते हैं। द्वादश आवर्त-पंच नमस्कार के उच्चारण के आदि में मन वचन काय के संयमनरूप शुभयोगों की प्रवृत्ति होना ये तीन आवर्त, पंचनमस्कार की समाप्ति में मनवचनकाय की शुभप्रवृत्ति होना ये तीन आवर्त, तथा चतुर्विंशतिस्तव की आदि में मन वचन काय की शुभप्रवृत्ति होना ये तीन आवर्त एवं चतुर्विंशतिस्तव की समाप्ति में शुभ मन वचन काय की प्रवृत्ति होना ये तीन आवर्त-ऐसे मन वचन काय की शुभप्रवृत्तिरूप बारह आवर्त होते हैं। चतु:शिर-पंचनमस्कार के आदि और अन्त में कर मुकुलित करके अंजलि जोड़कर माथे से लगाना तथा चतुर्विंशतिस्तव के आदि और अन्त में मुकुलित करके माथे से लगाना ऐसे चार शिरशिरोनति होती हैं। इस तरह से एक कृतिकर्म में दो अवनति, बारह आवर्त और चार शिरोनमन होते हैंं। मन वचन काय की शुद्धिपूर्वक यथाजात मुनि इस विधानयुक्त कृतिकर्म का प्रयोग करें। आचारसार१ ग्रंथ में कहा है
क्रियायामस्यां व्युत्सर्गं भत्तेâरस्या: करोम्यहम्। विज्ञाप्येति समुत्थाय गुरुस्तवनपूर्वकम्।।३५।।
कृत्वा करसरोजातमुकुलालंकृतं निजम्। भाललीलासर: कुर्यात् त्र्यावत्र्तां शिरसो नतिं।।३६।।
अन्वयार्थ-(अस्यां) इस (क्रियायां) क्रिया में (अस्या:) इस (भत्तेकं:) भक्ति का (व्यत्सर्गं) कायोत्सर्ग (अहं) मैं (करोमि) करता हूं (इति) इस प्रकार (विज्ञाय) विज्ञापन करके (समुत्थाय) उठकर (गुरुस्तवनपूर्वकम्) गुरु स्तवन पूर्वक (निजं) अपने (करसरोजातमुकुलालंकृतं) हस्त कमल की कुड्मलाकृति को (भाललीलासर:) ललाट पर (कृत्वा) करके (त्र्यावत्र्तां) तीन आवर्त और (शिरस:) मस्तक से (नतिं) नमस्कार को (कुर्यात्) करे । भावार्थ-मैं इस क्रिया में इस भक्ति का कायोत्सर्ग करता हूं। जैसे-पौर्वाण्हिक देववंदना में ‘‘चैत्यभक्तिकायोत्सर्गं करोम्यहं’’ इस प्रकार विज्ञापन करे । तदनंतर उठकर ’’णमो अरिहंताणं’’ इत्यादि पंचपरमेष्ठी को नमस्कार कर अपने कर—कमल की अंजुलि को मस्तक पर रखकर तीन आवर्त सहित नमस्कार करे ।।३५-३६।। आद्यस्य दंडकस्यादौ मंगलादेरयं क्रम:। तदन्तेऽप्यंगव्युत्सर्ग: कार्योतस्तदनन्तरम्।।३७।। १. आचारसार पृ. १९१-१९२। कृतिकर्म विधि २०८ / अमृतर्विषणी टीका वीर ज्ञानोदय ग्रंथमाला श्री गौतम गणधर वाणी कुर्यात्तथैव ‘’थोस्सामी’’ त्याद्यार्याद्यंतयोरपि। इत्यस्मिन् द्वादशावत्र्ता: शिरोनतिचतुष्टयम्।।३८।।युग्मं।।
अन्वयार्थ-(आद्यस्य) आदि (दंडकस्य) दंडक के (आदौ) आदि में (मंगलादे:) मंगलादि का (अयं) यह (क्रम:) क्रम है । (तदन्ते) चत्तारिमंगलं आदि दंडक के अन्त में (अपि) भी (अंगव्युत्सर्ग:) कायोत्सर्ग (कार्य:) करना चाहिये। (अत:) इसलिए (तदनन्तरं) इसके बाद (तथैव) उसी प्रकार (थोस्सामि) थोस्सामि (इत्यादि) इत्यादि पाठ (कुर्यात्) करे (इति) इस प्रकार (अस्मिन्) कायोत्सर्ग में (आर्याद्यन्तयो:) आर्या छंद-थोस्सामि स्तवन के आदि और अन्त में (अपि) भी (द्वादशावत्र्ता:) बारह आवर्त (शिरोनतिचतुष्टयं) चार शिरोनति (कुर्यात्) करना चाहिये । भावार्थ-एक भक्ति के दंडक की आदि में मंगलादि का यही क्रम है अर्थात् भक्तिपूर्वक क्रिया और भक्ति का विज्ञापन करे । एक शिरोनति और तीन आवत्र्त करके दंडक पढ़े । दंडक के बाद एक शिरोनति और तीन आवत्र्त करके कायोत्सर्ग करे । तदनन्तर एक शिरोनति और तीन आवत्र्त करे। इस प्रकार एक कायोत्सर्ग में चार शिरोनति और बारह आवत्र्त करना चाहिये ।।३७-३८।। ग्रंथारंभे समाप्तौ च स्वाध्याये स्तवनादिषु। सप्तविंशतिरुच्छ्वासा व्युत्सर्गे दुर्मनस्यपि।।३९।। अन्वयार्थ-(स्वाध्याये) स्वाध्याय में (च) और (स्तवनादिषु) स्तवन आदि में (दुर्मनसि अपि) विकृति परिणाम के होने पर भी (व्युत्सर्गे) कायोत्सर्ग में (सप्तविंशति:) सत्ताईस (उच्छ्वास:) उच्छ्वास हैं। भावार्थ-ग्रन्थ के आरम्भ, समाप्ति, स्वाध्याय, पंचपरमेष्ठी की वन्दना और दुर्भावना के कायोत्सर्ग में सत्ताईस श्वासोच्छ्वास में कायोत्सर्ग करना चाहिए ।।३९।। चारित्रसार में कहा है क्रियां कुर्वाणो वीर्योपगूहनमकृत्वा शक्त्यनुरूपत: स्थितेनाशक्त: सन् पर्यंकासनेन वा त्रिकरणशुद्ध्या संपुटीकृतकर: क्रियाविज्ञापनपूर्वकं सामायिक-दंडकमुच्चारयेत् , तदावत्र्तत्रयं यथाजातं शिरोन्नमनमेकं भवति, अनेन प्रकारेण सामायिकदंडकसमाप्तावपि प्रवत्र्य यथोक्तकालं जिनगुणानुस्मरणसहितं कायव्युत्सर्गं कृत्वा द्वितीयदण्डकस्यादावन्ते च तथैव प्रवत्र्तनं, एवमेकैकस्य कायोत्सर्गस्य द्वादाशावत्र्ताश्चत्वारि शिरोवनमनानि भवन्ति । अथवैकस्मिन् प्रदक्षिणीकरणे चैत्यादीनामभिमुखीभूतस्याऽऽवत्र्तत्रयैकावनमने कृते चतसृष्वपि दिक्षु द्वादशावत्र्ताश्चतस्र: शिरोवनतयो भवन्ति । आवत्र्तानां शिर:प्रणतीनामुक्तप्रमाणा-दाधिक्यमिति न दोषाय। उत्तंकं च – दुउणदं जहाजादं वारसावत्तमेव च। चदुस्सिरं तिसुिंद्ध च किदियम्मं पउंजदे।।१ १. चारित्रसार पृ. १४३ से १४४। श्री गौतम गणधर वाणी अमृतर्विषणी टीका / २०९ क्रिया करते समय अपनी शक्ति को कभी नहीं छिपाना चाहिये, अपनी शक्ति के अनुसार खड़े होकर कायोत्सर्ग करना चाहिये । यदि खड़े होने की सामथ्र्य न हो तो पर्यंकासन से बैठकर करना चाहिये। मन, वचन,काय तीनों की शुद्धतापूर्वक दोनों हाथों का संपुट बांधकर करने योग्य क्रियाओं की प्रतिज्ञा कर सामायिक दंडक के (सामायिक पाठ का) उच्चारण करना चाहिये । उस समय तीन आवर्त, यथाजात अवस्था धारण कर एक शिरोनति करना चाहिये । इसी प्रकार सामायिक दंडक के समाप्त होने पर भी सब क्रियाएं करनी चाहिये । इस तरह शास्त्रों मेें लिखे हुए समय तक भगवान् जिनेन्द्रदेव के गुणों का स्मरण करते हुए कायोत्सर्ग करना चाहिये । इसी प्रकार दूसरे दंडक के प्रारंभ और अंत में करना चाहिये। इस प्रकार एक-एक कायोत्सर्ग के बारह आवर्त और चार शिरोनति होती हैं अथवा एक-एक प्रदक्षिणा में (दिशा बदलते समय ) उस दिशा संबंधी चैत्य-चैत्यालय के सन्मुख तीन आवर्त और एक शिरोनति करनी चाहिये । इस प्रकार चारों दिशाओं में बारह आवर्त और चार शिरोनति करनी चाहिये । आवर्त और शिरोनति का जो प्रमाण ऊपर लिखा है उससे अधिक करना कुछ दोष नहीं गिना जाता । कहा भी है-दुउणदं इत्यादि । अर्थात्-दो आसनों से यथाजात अवस्था धारण कर बारह आवर्त, चार शिरोनति और मन, वचन, काय की शुद्धिपूर्वक काल का नियम कर प्रभु की वंदना करनी चाहिये। रत्नकरण्डश्रावकाचार में कहा हैअधुना सामायिकगुणसम्पन्नत्वं श्रावकस्य प्ररूपयन्नाहचतुरावत्र्तत्रितयश्चतु:प्रणाम: स्थितो यथाजात:। सामायिको द्विनिषद्यस्त्रियोगशुद्धस्त्रिसन्ध्यमभिवन्दी।।१८।।१ सामयिक: समयेन प्राक्प्रतिपादितप्रकारेण चरतीति सामायिकगुणोपेत: । किंविशिष्ट:? चतुरावर्तत्रितय: चतुरो वारानावर्तत्रितयं यस्य । एकैकस्य हि कायोत्सर्गस्य विधाने ‘णमो अरहंताणस्य थोस्सामे’-श्चाद्यन्तयो: प्रत्येकमावर्तत्रितयमिति एवैâकस्य हि कायोत्सर्गविधाने चत्वार आवर्ता तथा तदाद्यन्तयोरे—वैâकप्रणामकरणाच्चतु: प्रणाम: स्थित ऊध्र्वं कायोत्सर्गोपेत: । यथाजातो बाह्याभ्यन्तरपरिग्रहचिन्ताव्यावृत्त:। द्विनिषद्यो द्वे निषद्ये उपवेशने यस्य । देववन्दनां कुर्वता हि प्रारम्भे समाप्तौ चोपविश्य प्रणाम: कर्तव्य: । त्रियोगशुद्ध: त्रयो योगा मनोवाक्कायव्यापारा: शुद्धा सावद्यव्यापाररहिता यस्य । अभिवन्दी अभिवन्दत इत्येवंशील: । कथं ? त्रिसंध्यं ।।१८।। अब वह श्रावक सामायिक गुण से संपन्न होता है, यह कहते हैंचतुरावर्तेति-(य:) जो (चतुरावर्तत्रितय:) चार बार तीन तीन आवर्त करता है, (चतु:प्रणाम:) चार प्रणाम करता है, (स्थित:) कायोत्सर्ग से खड़ा होता है, (यथाजात:) १. रत्नकरण्ड श्रावकाचार (समन्तभद्र—भारती) पृ. २४१-२४२। कृतिकर्म विधि २१० / अमृतर्विषणी टीका वीर ज्ञानोदय ग्रंथमाला श्री गौतम गणधर वाणी बाह्याभ्यन्तर परिग्रह का त्यागी होता है, (द्विनिषद्य:) दो बार बैठकर नमस्कार करता है (त्रियोगशुद्ध:) तीनों योगों को शुद्ध रखता है और (त्रिसन्ध्यं) तीनों सन्ध्याओं में (अभिवन्दी) वन्दना करता है (स:) वह (सामायिक:) सामायिक प्रतिमाधारी है। टीकार्थ-इस श्लोक में सामायिक प्रतिमा का लक्षण बतलाते हुए उसकी विधि का भी निर्देश किया गया है। सामायिक करने वाला पुरुष एक-एक कायोत्सर्ग के बाद चार बार तीन-तीन आवर्त करता है अर्थात् प्रत्येक दिशा में ’णमो अरहंताणं‘ इस आद्य सामायिक दण्डक और ’थोस्सामि हं’ इस अन्तिम स्तव दण्डक के तीन-तीन आवर्त और एक-एक प्रणाम इस तरह बारह आवर्त और चार प्रणाम करता है। श्रावक इन आवर्तादिक की क्रियाओं को खड़े होकर करता है, सामायिक की अवधि के भीतर यथाजात-नग्नमुद्राधारी के समान बाह्याभ्यन्तर परिग्रह की चिन्ता से दूर रहता है। ‘देववन्दना’ करने वाले को प्रारम्भ में और समाप्ति में बैठकर प्रणाम करना चाहिये। इस विधि के अनुसार दो बार बैठकर प्रणाम करता है अर्थात् सामायिक प्रारम्भ करने के लिये प्रथम बार कायोत्सर्ग कर तीन आवर्त करता है, उसके बाद बैठकर पृथ्वी में शिर झुकाता हुआ नमस्कार करता है और सामायिक के बाद कायोत्सर्ग करता है, उसके बाद भी बैठकर पृथ्वी में शिर झुकाता हुआ नमस्कार करता है। तीनों योगों को शुद्ध रखता है अर्थात् वह सावद्य व्यापार का त्याग करता है और तीनों संध्याओं में वन्दना करता है। अनगारधर्मामृत में कहा है सामायिकादित्रयस्य व्यवहारानुसारेण प्रयोगविधिं दर्शयतिसामायिवंâ णमो अरहंताणमिति प्रभृत्यथ स्तवनम्। थोस्सामीत्यादि जयति भगवानित्यादिवन्दनां युंज्यात्।।५६।।१ युंज्यात् संयतो देशसंयतो वा प्रयोजयेत् । किं तत् ? सामायिवंâ सामायिकदण्डकम्। कीदृशम्? णमो अरहंताणं इति प्रभृति । तथानन्तरं युञ्ज्यात् । किं तत् ? स्तवनं चतुविंशतिस्तवनं स्तवदण्डकम्। कीदृशम् ? थोस्सामि इत्यादि। अथ अनतंरं युञ्ज्यात् । काम् ? जयति भगवानित्यादिवन्दनाम्। अत्रैक आदिशब्दो लुप्तनिर्दिष्टो द्रष्टव्य: । तेन अर्हत्सिद्धादिवन्दना गृह्यते । संयमी साधुओं को तथा देशसंयमी श्रावकों को भी णमो अरहंताणं आदि सामायिक दण्डक में बताये हुये पाठ के अनुसार सामायिक और थोस्सामि इत्यादि पाठ के अनुसार चतुर्विंशतिस्तव तथा ‘‘जयति भगवान्’’ इत्यादि के अनुसार वन्दना करनी चाहिये। इस श्लोक में एक आदि शब्द का लुप्त निर्देश है। अतएव इस वन्दना के प्रकरण में अरहंत वन्दना, सिद्ध वन्दना आदि का भी संग्रह समझ लेना चाहिये। १. अनगार धर्मामृत पृ. ५७७। श्री गौतम गणधर वाणी अमृतर्विषणी टीका / २११ विशेष-इस प्रकार श्रावक और श्राविकाएँ देवदर्शन, अभिषेक, पूजन व सामायिक में पूर्वकथित ‘कृतिकर्म विधि’ का प्रयोग करें क्योंकि अनगारधर्मामृत में ‘‘युंज्यात् संयतो देशसंयतो वा’’ आया है। इस कथन से श्रावकों के लिए भी करना कहा है। मुनियों के कृतिकर्म षट्खण्डागम, कसायपाहुड़, मूलाचार, आचारसार आदि महान ग्रंथों में आचार्यदेव श्री पुष्पदंतभूतबलिसूरि, श्री कुंदकुंददेव, मूलाचार के टीकाकार सिद्धान्तचक्रवर्ती श्री वसुनंदि आचार्य, आचारसार ग्रन्थ के कर्ता सिद्धान्तचक्रवर्ती श्री वीरनन्दि आचार्य आदि अनेक आचार्यों ने-यह कृतिकर्म विधि बतलाई है तथा चारित्रसार ग्रंथ के कर्ता श्री चामुण्डराय श्रावक व अनगारधर्मामृत के कर्ता पण्डितप्रवर श्री आशाधर श्रावक जैसे विद्वानों ने भी पूर्वाचार्यों के अनुसार यथास्थान पूर्वाचार्यों के ग्रंथों के प्रमाण उद्धृत कर-कर इन क्रियाओं की पुष्टि की है। मुख्यरूप से ये कृतिकर्म मुनियों के व र्आियकाओं के अहोरात्र-दिनरात के अट्ठाईस माने हैं। उसी में त्रिकालदेववंदना में चैत्यभक्ति और पंचगुरुभक्ति के दो-दो ऐसे २ ² ३ · ६ कृतिकर्म देववंदना अर्थात् सामायिक के माने हैं। दैवसिक, रात्रिक प्रतिक्रमण के चार-चार व चार समय के स्वाध्याय के तीन-तीन तथा रात्रियोग प्रतिष्ठापन व निष्ठापन के दो ऐसे ६ ± ८ ± १२ ± २ · २८ कृतिकर्म कहे हैं।१ इनका विस्तृत वर्णन मुनिचर्या नाम की पुस्तक में प्रयोगविधि में दिया गया है। व्रती श्रावकों के कृतिकर्म क्षुल्लक, ऐलक की आवश्यक क्रियायेंउद्दिष्टत्यागी क्षुल्लक, ऐलक और अनुमतित्यागी दसवीं प्रतिमाधारी उत्कृष्ट श्रावकों के लिए भी इन्हीं अट्ठाईस कायोत्सर्गरूप कृतिकर्म का विधान है। यथा— वंदना त्रितये काले, प्रतिक्रांते द्वयं तथा। स्वाध्यायानां चतुष्वंâ च, योगिभक्तिद्वयं पुन:।। उत्कृष्टश्रावकेनामू: कर्तव्या यत्नतोऽन्वहं। षडष्टौ द्वादश द्वे च, क्रमशोऽमूषु भक्तय:।। त्रिकाल वंदना में छह, प्रातःकाल-सायंकाल दोनों समय के प्रतिक्रमण में आठ, चार स्वाध्याय में बारह और योगिभक्ति में दो ऐसी ६ + ८ + १२ + २ = २८ भक्तियाँ कायोत्सर्ग सहित क्रम से उत्कृष्ट श्रावकों को प्रतिदिन प्रयत्नपूर्वक करना चाहिए। यही क्रिया क्षुल्लिकाओं के लिए भी समझनी चाहिए। १. मूलाचार गाथा ६०२, अनगार धर्मामृत आदि। कृतिकर्म विधि २१२ / अमृतर्विषणी टीका वीर ज्ञानोदय ग्रंथमाला श्री गौतम गणधर वाणी सामान्य श्रावक के कृतिकर्म सामान्य श्रावकों के लिए देवपूजा जो विधिवत् की जाती है, उसमें सिद्ध, चैत्य, पंचगुरु व शांति भक्ति इन चार भक्ति संबंधी चार कृतिकर्म अवश्य करने चाहिए। पुन: मध्यान्ह व सायं सामायिक में दो-दो कृतिकर्म ऐसे ८ कृतिकर्म होते हैं। जिनवाणी वंदना श्रुतदेवी बारह अंगों से, निर्मित जिनवाणी मानी है। सम्यग्दर्शन है तिलक किया, चारित्र वस्त्र परिधानी है।। चौदह पूर्वों के आभरणों से, सुंदर सरस्वती माता। इस विध से द्वादशांग कल्पित, जिनवाणी सरस्वती माता।।१।। श्रुत ‘आचारांग’ कहा मस्तक, मुख ‘सूत्रकृतांग’ सरस्वति का। ग्रीवा है ‘स्थानांग’ कहा, श्री जिनवाणी श्रुतदेवी का।। ‘समवाय अंग’ ‘व्याख्या प्रज्ञप्ती’, माँ की उभय भुजाएं हैं। द्वय ‘ज्ञातृकथांग’ ‘उपासकाध्ययनांग’ स्तन कहलाये हैं।।२।। नाभी है ‘अंतकृद्दशांग’ वर नितंब ‘अनुत्तरदशांग’ है। वर ‘प्रश्नव्याकरण अंग’ मात का, जघनभाग कहते श्रुत हैं।। पादद्वय ‘विपाकसूत्रअंग’ ‘दृष्टिवादांग’ कहें श्रुत में। ‘सम्यक्त्व’ तिलक हैं अलंकार, चौदह पूरब मानें सच में।।३।। ‘चौदहों प्रकीर्णक’ श्रुत वस्त्रों में, बने बेल-बूटे सुंदर। ऐसी ये सरस्वती माता, जो द्वादशांगवाणी सुखकर।। संपूर्ण पदार्थों के ज्ञाता, तीर्थंकर की जो दिव्यध्वनी। सब द्रव्यों के पर्यायों की, ‘श्रुतदेवी’ अधिष्ठात्रि मानी।।४।।
-गणिनी ज्ञानमती