लौकिक और अलौकिक। १. लौकिक मान ६ प्रकार का है— मान, उनमान, अवमान, गणितमान, प्रतिमान, तत्प्रतिमान, पाई वगैरह का मान कहते हैं। तराजू के तौल को उनमान कहते हैं। बर्तन का माप को अवमान कहते हैं। १, २, ३, ४ आदिक गिनती को गणितमान कहते हैं। तोला माशा आदिक को प्रतिमान कहते हैं। घोड़े के मोल इत्यादिक को तत्प्रतिमान कहते हैं। २. आलौकिक मान के ४ भेद हैं— द्रव्यमान, क्षेत्रमान, कालमान, भावमान। द्रव्यमान के जघन्य प्रदेश, उत्कृष्ट सब आकाश। कालमान में जघन्य सूक्ष्म निगोदिया लब्धि अपर्याप्तक का लब्धि अक्षर ज्ञान और उत्कृष्ट केवलज्ञान। द्रव्यमान के दो भेद हैं—१. संख्यामान, २. उपमा मान। संख्यामन के ३ भेद हैं—१. संख्यात, २. असंख्यात, ३. अनंत। संख्यात के भी ३ भेद हैं—१. जघन्य, २. मध्यम, ३. उत्कृष्ट। असंख्यात के ९ भेद हैं—१. परीतासंख्यात, २. युक्तासंख्यात, ३. असंख्यातासंख्यात, इन तीनों के उत्कृष्ट, मध्यम, जघन्य के भेद से असंख्यात के ९ भेद हैं। अनंत के भी ९ भेद हैं—परीतानंत, युक्तानंत, अनंतानंत इन तीनों के भी उत्कृष्ट, मध्यम, जघन्य के भेद से ९ भेद हैं। इस प्रकार से संख्यामान के २१ भेद हुये। दो संख्या को जघन्य संख्यात कहते हैं। तीन से लेकर के एक कम उत्कृष्ट संख्यात पर्यंत मध्यम संख्यात के भेद हैं और एक कम जघन्य परीतासंख्यात को उत्कृष्ट संख्यात कहते हैं। उत्कृष्ट संख्यात १५० अंक प्रमाण है। इससे अधिक संख्या को असंख्यात कहते हैं। जघन्य परीतासंख्यात समझने के लिये विधि बताते हैं— एक-एक लाख योजन के चौड़े, एक-एक हजार योजन के गहरे चार कुंड बनावे। उनमे नाम अनवस्था, शलाका, प्रतिशलाका और महाशलाका हैं। दो हजार कोस का एक योजन होता है। अनवस्था शलाका प्रतिशलाका महाशलाका अनवस्था नाम के कुंड में ४५ अंक प्रमाण सरसों भर देवे और उस सरसों की आकाश में जो राशि है तो ४ अंक प्रमाण होवे इतनी सरसों के अनवस्था कुंड भरा। पुन: शलाका कुंड में एक सरसों डालकर अनवस्था कुंड की सब सरसों को लेकर के क्रम से एक द्वीप में, समुद्र में, एक द्वीप में, एक समुद्र में ऐसे ही डालते चले जायें जहाँ पर अथवा जिस द्वीप में सब सरसों पूरी हो जावे तो उसी द्वीप के प्रमाण और एक अनवस्था कुंड बनावें। उस अनवस्था कुंड को भी सरसों से भर देना। पुन: शलाका कुंड में एक सरसों डालकर अनवस्था कुंड की सस सरसों निकाल कर एक द्वीप में, एक समुद्र में ऐसे ही क्रम से फिर डालते जाना जिस द्वीप में सब सरसों पूरी हो जायें उसी द्वीप को सूची प्रमाण वहीं पर एक अनवस्था कुंड फिर बनाना और उसको फिर सरसों से पूरा भर देना फिर शलाका कुंड में एक सरसों डालकर फिर उस तीसरे अनवस्था कुंड की सब सरसों लेकर एक द्वीप, एक समुद्र में डालते जाना सब सरसों खाली हो जाये तब एक अनवस्था कुंड फिर बनाना फिर शलाका कुंड में एक सरसों डाल देना उस प्रकार शलाका कुंड भरने तक यह काम करना।
जब शलाका कुंड भर गया
तब एक सरसों प्रतिशलाका कुंड में डालिये और शलाका कुंड को खाली करे पिछले अनवस्था कुंड बनाये, वहीं से क्रम से एक अनवस्था कुंड बनाकर उसमें सरसों भर करके और शलाका कुंड में सरसों डालकर आगे वहीं से सभी द्वीप समुद्रों में एक एक सरसों डालता चला जाये जहाँ सब सरसों खाली हो जाये वहीं द्वीप में उस द्वीप की सूची प्रमाण अनवस्था कुंड बनाकर सरसों भरे पुन: शलाका कुंड में एक सरसों डालकर फिर अनवस्था कुंड की सरसों लेकर एक द्वीप में, एक समुद्र में डालता चला जाये फिर एक अनवस्था कुंड बनावे और सरसों से भर कर शलाका कुंड में एक सरसों डाल दे यह काम शलाका कुंड भरने तक करना चाहिए। दूसरी बार जब शलाका कुंड भर जावे तब प्रतिशलाका में एक सरसों डाले और शलाका कुंड खाली कर दियाा वहीं आगे से अनवस्था कुंड बनाना और उसके सरसों से भर देना और खाली किये हुए शलाका कुंड में एक सरसों डालकर अनवस्था कुंड की सब सरसों लेकर द्वीप समुद्र में डालते जाना तब सरसों खतम हो जाये तब उसी द्वीप की सुची प्रमाण एक अनवस्था कुंड फिर बनाना और सरसों से भरकर एक सरसों शलाका कुंड में डालकर अनवस्था की सब सरसों लेकर एक द्वीप, एक समुद्र में डालते जाना यह काम शलाका कुंड भरने तक करना और जब शलाका कुंड भर जावे तक उसको खाली करके एक सरसों प्रतिशलाका कुंड में डालें ऐसे ही ऊपर कही हुई विधि से शलाका कुंड भरा, भर करके उसे खाली कर प्रतिशलाका कुंड में एक सरसों डाल देना ऐसे ही प्रतिशलाका कुंड भरने तक अनवस्था कुंड के द्वारा शलाका कुंड भर-भर कर एक-एक सरसों प्रतिशलाका कुंड में डाली जाती है इस तरह से प्रतिशलाका कुंड को भर करके एक सरसों महाशलाका कुंड में डालना और शलाका कुंड प्रतिशलाका कुंड दोनों ही खाली कर देना पुन: ऊपर कही हुई विधि से एक-एक अनवस्था कुंड एक-एक सरसों शलाका कुंड में डालना और एक-एक शलाका कुंड भर-भर कर एक-एक सरसों प्रतिशलाका कुंड में डालना ऐसे करते-करते प्रतिशलाका कुंड जब पूरा भर जावे तब दूसरी सरसों महाशलाका कुंड में डालना पुन: ऊपर कही हुई विधि से शलाका प्रतिशलाका कुंड खाली करके उस ही विधि से प्रतिशलाका कुंड भर कर तब एक तीसरी सरसों महाशलाका कुंड में डालें इस प्रकार से अनवस्था कुंड के द्वारा व शलाका कुंड के द्वारा प्रतिशलाका कुंड भरे और प्रतिशलाका कुंड के द्वारा महाशलाका कुंड भी पूरा करे।
महाशलाका कुंड भरने तक
जितने अनवस्था कुंड हुये उसमें जो अंतिम अनवस्था कुंड है उसमें जितनी सरसों आई है उतने समय प्रमाण को जघन्य परीतासंख्यात कहते हैं। इस जघन्य परीतासंख्यात में एक सरसों घटायें तो उत्कृष्ट संख्यात हो जाता है। दो को जघन्य संख्यात कहते हैंं। दो से ऊपर और उत्कृष्ट संख्यात में एक कम करने पर मध्यम संख्यात के अनेक भेद होते हैं और जघन्य परीतासंख्यात के ऊपर एक-एक बढ़ाते जाओ, एक कम उत्कृष्ट परीतासंख्यात पर्यंत मध्यम परीतासंख्यात के भेद जानना। सूची किसे कहते हैैं—किसी भी द्वीप अथवा समुद्र का जितना प्रमाण है उसको चौगुनी करके ३ लाख घटाने से सूची बन जाती है, जैसे धातकी खण्ड द्वीप ४ लाख योजन का है, ४ का चौगुना करने से १६ हुआ और १६ लाख में ३ लाख घटाने से १३ लाख रहा। १३ लाख की धातकी खण्ड सूची हुई। एक कम जघन्य युक्तासंख्यात को उत्कृष्ट परीतासंख्यात कहते हैं। जघन्य युक्तासंख्यात किसको कहते हैं सो बताते हैं। जघन्य परीतासंख्यात को विरलन कीजिये, पुन: एक-एक सरसों के ऊपर एक-एक जघन्य परीतासंख्यात लिखिए और फिर परस्पर गुणा कर दीजिए तो एक प्रमाण आयेगा सो जघन्य युक्तासंख्यात हो जाता है। जैसे जघन्य परीतासंख्यात के चार सरसों हैं तो विरलन ४४४४ हुआ। जघन्य परीतासंख्यात को परस्पर में गुणा किया तो २५६ हुआ। यह जघन्य युक्तासंख्यात हुआ। जघन्य युक्तासंख्यात में जितनी सरसों हैं, उतने समय की एक आवली होती है। जघन्य युक्तासंख्यात के ऊपर एक-एक बढ़ाते जाओ, एक-एक उत्कृष्ट युक्तासंख्यात पर्यंत मध्य युक्तासंख्यात के भेद होते हैं। एक कम जघन्य असंख्यातासंख्यात परिणाम उत्कृष्ट युक्तासंख्यात होता है। जब जघन्य असंख्यातासंख्यात का प्रमाण बताते हैं। जघन्य युक्तासंख्यात को जघन्य युक्तासंख्यात से गुणा करने पर जो संख्या आती है, उसे जघन्य असंख्यातासंख्यात कहते हैं और इसके ऊपर एक-एक बढ़ाते हुए एक कम असंख्यातासंख्यात पर्यंत मध्यम असंख्यातासंख्यात के भेद जानना चाहिए। एक कम जघन्य परीतानन्त को उत्कृष्ट असंख्यातासंख्यात कहते हैं। जघन्य परीतान्त किस को कहते हैं? जघन्य असंख्यातासंख्यात की तीन राशि करना। एक नाम शलाका राशि, दो का नाम विरलन राशि। तीन का नाम देय राशि। (श.) (वि.) (दे.)। जैसे-विरलन राशि में १०० बार एक-एक रख दिया— १००, १००, १००, १०० १ १ १ १ और देय राशि में भी १०० सरसों हैं। देय राशि को विरलन राशि के ऊपर रख दिया और परस्पर में गुणा करें, फिर शलाका राशि से एक सरसों घटा दो। गुणा करने पर जो राशि आई, उसको विरलन करो और उसके ऊपर उसी राशि को रखकर परस्पर गुणा करना और शलाका राशि में एक सरसों घटा देना। जैसे गुणा करने पर एक लाख सरसों आई तो एक लाख बार एक-एक सरसों विरलन करो और एक-एक सरसों के ऊपर एक-एक लाख रख कर परस्पर में गुणा कर दो और शलाका राशि में से एक सरसों घटा दो, शलाका पूरी खाली होने तक यह काम करना।
अब जो राशि उत्पन्न हुई
उतनी-उतनी राशि की तीन राशि करो—एक शलाका राशि, एक विरल राशि, एक देय राशि। पूर्वोक्त विधि से विरलन राशि को विरलन करके उसके ऊपर देय राशि देवें और परस्पर में गुणा कर देवें और शलाका राशि में से एक घटा देवें। फिर गुणा करने से जो संख्या आई, उसी प्रमाण एक विरलन राशि, एक देय राशि, दो राशि करें; पूर्वोक्त विधि से गुणा करते-करते शलाका राशि खाली करने तक यह काम करना। इसी प्रकार से जो संख्या आई, उसी के समान फिर तीन राशि करें—एक शलाका राशि, एक विरलन राशि, एक देय राशि। और ऊपर कही हुई विधि से फिर शलाका राशि को खाली कर देवें; यह शलाकात्रय निष्ठापन विधि हुई। अब शलाकात्रय निष्ठापन विधि से जो संख्या उत्पन्न हुई , उसमें धर्म-द्रव्य के असंख्यात प्रदेश, एक जीव के असंख्यात प्रदेश और लोकाकाश के असंख्यात प्रदेश मिला देवें। फिर उससे भी असंख्यात गुणे अप्रतिष्ठित प्रत्येक वनस्पतिकायिक जीवों का प्रमाण उसमे मिला देवें और उसमें भी असंख्यात लोक गुणित असंख्यात लोक प्रमाण सप्रतिष्ठित प्रत्येक वनस्पतिकायिक जीवों का प्रमाण मिला देवें। और फिर यह राशि उत्पन्न हुई, उसी के समान तीन राशि करे एक शलाका राशि, एक विरलन राशि, एक देय राशि करके पूर्वोक्त विधि से शलाका त्रयनिष्ठापन करे। अब जो महाराशि आई उसमें २० कोड़ा-कोड़ी सागर प्रमाण उत्सर्पिणी अवसर्पिणी काल रूप कल्पकाल के संख्यात पल्यमात्र समय और असंख्यात लोकमात्र स्थित बंध के कारणभूत जो परिणाम तिनके स्थान और इनके असंख्यात लोक गुणे तो भी असंख्यात लोक प्रमाण मन-वचन-काय योगों के अविभागी प्रतिच्छेद इसमें मिला देवें। अब जो महाराशि हुई उसके फिर एक शलाका राशि, एक विरलन राशि, एक देश राशि करके पूर्वोक्त विधि से शलाका त्रयनिष्ठापन विधि हुई, ऐसे करते हुए जो परिणाम होवे सो जघन्य परीतानन्त है। इसके ऊपर एक-एक बढ़ाते हुए एक कम उत्कृष्ट परीतानन्त पर्यंत मध्यम परीतानन्त के भेद होते हैं और एक कम जघन्य युक्तानन्त प्रमाण उत्कृष्ट परीतानन्त होता है जघन्य युक्तानन्त का लक्षण कहते हैं— जघन्य परीतानन्त को विरलन करके एक-एक के ऊपर जघन्य परीतानन्त की संख्या रख करके परस्पर गुणा करने से जो संख्या आती है सो जघन्य युक्तानन्त है सो यह अभव्य राशि प्रमाण है अर्थात् अभव्य राशि जघन्य युक्तानन्त प्रमाण है। अब इसके ऊपर एक-एक बढ़ाते हुए एक कम युक्तानन्त पर्यंत मध्यम युक्तानन्त के भेद होते हैं। यह एक कम जघन्य अनंतानंत प्रमाण युक्तानन्त होता है उत्कृष्ट जघन्य युक्तानन्त को जघन्य युक्तानन्त से गुणा करने पर जघन्य अनंतानंत होता है पुन: इसके ऊपर एक-एक बढ़ता हुआ एक कम केवलज्ञान के अविभाग प्रच्छिेद प्रमाण उत्कृष्ट अनंतानंत पर्यंत मध्यम अनंतानंत के भेद जानना।
जघन्य अनंतानंत प्रमाण
शलाका राशि, देय राशि, विरलन राशि, करके शलाका त्रयनिष्ठापन विधि पहले कही अनुसार करना ऐसे करते जो मध्यम अनंतानंद भेद रूप प्रमाण होवे उसमें ये यह राशि मिलाना। १-जीव राशि के अनंतवे भाग सिद्ध राशि। २-उससे अनंत गुणे पृथ्वी, जल, तेज, वायु, प्रत्येक वनस्पति, त्रयराशिरहित संसारी जीव मात्र निगोद राशि। ३-प्रत्येक वनस्पति सहित निगोद राशि प्रमाण वनस्पति राशि। ४-जीव राशि से अनंत गुणे पुद्गल राशि। ५-पुद्गल राशि से अनंत गुणा व्यवहार काल के समयों की राशि। ६-पुन: इससे भी अनंतानंत गुणा अलोकप्रकाश के प्रदेशों की राशि, यह छह राशि का प्रमाण उसमें मिलाना और मिलाने पर जो प्रमाण हुआ उसी प्रमाण शलाका राशि, विरलन राशि, देय राशि रखकर पूर्वोक्त विधि से शलाका त्रयनिष्ठापन विधि करना ऐसा करने से जो संख्या आई वह सब मध्यम अनंतानंत के भेद में शामिल होती है। फिर इसी में धर्म द्रव्य के, अधर्म द्रव्य के, अगुरुलघु गुण के अविभाग प्रतिच्छेदों का प्रमाण अनंतानंत है सो मिला देना। ऐसा करने पर जो महा परिणाम हुआ उस प्रमाण शलाका, विरलन, देयराशि करके पूर्वोक्त विधि से शलाका त्रयनिष्ठापन करना ये सब मध्यम अनंतानंत के ही भेद हैं, इसी प्रमाण को केवलज्ञान की शक्ति के अविभाग प्रतिच्छेदों के समूह रूप परिणाम में से घटाकर पीछे ज्यों का त्यों मिलावे। तब केवलज्ञान के अविभाग प्रतिच्छेदों का प्रमाण स्वरूप उत्कृष्ट अनंतानंत होता है ऐसे ये २१ भेद संख्यामान के हुये हैं।