अष्टत्रिंशः सर्गः
पृथिवीच्छन्दः
जिनेन्द्रपितरौ ततो धनपतिः सुरेन्द्राज्ञया
स्वभक्तिभरतोऽपि च स्वयमुपेत्य तीर्थोदवै।
शुभैः सममिषिच्य तो सुरभिपारिजातोद्भवैः
सुगन्धवरभूषणैर्भुवनदुर्लभैः प्रार्चयत्।।१।।
पुरैव परिशोधिते विदितदिक्कुमारीगणैर्बभार
विमलोदरे प्रथमगर्भमुद्यत्प्रभम् ।
स्वबन्धुजनसिन्धुवृद्धिकरमस्ततापोदयं
शिवाय जगतां शिवा शशिनमम्बरश्रीरिव।।२।।
चकार न वियोजितत्रिवलिभङ्गशोभामसौ न च
श्वसनबाधिताधरसुपल्लवां नालसाम् ।
स्तनस्तवकभारनम्रतनुमध्यसुस्त्रीलतां
नितान्तकृपयेव तां फलभरो न चावाधत।।३।।
निगूढनिजगर्भसंभवतनोरिव व्यक्तये
पयोधरभरो ययावतितरां पयःपूर्णताम् ।
तदुद्वहनगौरवादिव विशेषविस्तीर्णतां
जगाम जघनस्थली निविडमेखलाबन्धना।।४।।
मनो भुवनरक्षणे सकलतत्त्वसंवीक्षणे
वचोऽपि हितभाषणे निखिलसंशयोत्पेषणे।
वपुर्व्रतविभूषणे विनयपोषणं चोचितं
बभूव जिनवैभवादतितरां शिवायास्तदा।।५।।
महामृतरसाशनैः सुरवधूमिरापादितैरनन्तगुणकान्तिवीर्य
करणैः समास्वादितैः।
जिनेन्द्रजननीतनुस्तनुरपि प्रभाभिर्दिशो
दशापि कनकप्रभा विदधतीव विद्युद्बभौ।।६।।
करीन्द्रमकरस्फुरत्तुरगतुङ्गमीनावली
महारथसुयानपात्रनृपवाहिनीसंमुखैः।
विशद्भिरनुकूलगैः समभिवर्धितोऽद्धोर्मिभिः
समुद्रविजयोऽन्वहं पृथुसमुद्रलीलां वहन् ।।७।।
जिनेशजनकौ जगद्वलयवेलयाभ्यर्चितौ
परस्परविवर्धमानपृथुसंमदौ नित्यशः।
महेन्द्रवरशासनाभिरतदेवदेवीकृतप्रभूतिविभवान्वितौ
गमयतः स्म मासान्नव।।८।।
ततः कृतसुसंगमे निशि निशाकरे चित्रया
प्रशस्तसमवस्थिते ग्रहगणे समस्ते शुभे।
असूत तनयं शिवा शिवदशुद्ध वैशाखज
त्रयोदशतिथौ जगज्जयनकारिणं हारिणम् ।।९।।
त्रिबोधशुचिचक्षुषा दशशताष्टसल्लक्षणैः
सुलक्षितसुनीलनीरजवपुर्वपुर्बिभ्रता।
जिनेन निजशोचिषा बहुमणीकृतं मण्डलं
प्रसूतिभवनोदरे मणिगणप्रदीपार्चिषाम् ।।१०।।
विपाण्डरपयोधरां दिवमखण्डचन्द्राननां
निशि स्फुरिततारकानिकरमण्डनां हारिणीम् ।
तरङ्गभुजपञ्जरोदरविवर्तिनीं स्वेच्छया
चुचुम्ब मदनाम्बुधिः सति जिनेन्द्रचन्द्रोदये।।११।।
गभीरगिरिराजनाभिकुलशैलकण्ठाकुल-
स्तनोच्छ्वलद्वाहिनीनिवहहारभाराधरा।
चचाल कृत्नर्तनेव मुदितात्र जम्बूमती
समुद्रवलयाम्बरा रणितवेदिकामेखला।।१२।।
अनुत्तरमुखोज्ज्वलः शिवपदोत्तमाङ्गस्तदा
नवानुदिशसद्धनुर्नवविमानकग्रीवकः।
सुकल्पवपुरन्तराधरजगत्कटीजङ्घक
स्त्रिलोकपुरुषोऽचलत्कटिकरो नटित्वा स्फुटम्।।१३।।
अभूद्भवनवासिनां जगति तारशङ्खस्वनो
रराट पटहः पटुर्झटिति भौमलोकेऽखिले।
रवेर्जगति िंसहनाद उरुघोषघण्टानदत्सु
कल्पभवने जिनप्रभववैभवाद्वै स्वयम्।।१४।।
जगत्त्रितयवासिनश्चलितमौलििंसहासनास् –
ततोऽसुरसुराधिपाः प्रणिहितावधिस्वेक्षणाः।
प्रबुध्य जिनजन्म जातपुरुसंमदाः संपदा
प्रचेलुरिह भारतं प्रति चतुर्णिकायामरैः।।१५।।
विशुद्धतमदृष्टयो मुकुटकोटिसंघट्टित-
स्फुरत्कटकरत्नरश्मिखचिताखिलाशामुखाः।
प्रणेमुरहमिन्द्रदेवनिवहास्तु तत्र स्थिताः
पदान्यभिसमेत्य सप्त हरिविष्टरेभ्यो जिनम् ।।१६।।
क्षितेरसुरनागविद्युदनलानिलद्वीपसत् –
सुपर्णसुमहोदधिस्तनितदिक्कुमाराभिधाः।
समुद्ययुरितस्ततो भवनवासिनो भास्वरास् –
तदाविदधतो दिशो दश दशप्रकारामराः।।१७।।
सुिंकपुरुषकिन्नरामरमहोरगा राक्षसाः
पिशाचसुरभूरिभूतवरयक्षगन्धर्वकाः।
मनोहरणदक्षगीतबहुनृत्ययुक्ताङ्गनाः
समीयुरिह मध्यलोकरतयोऽष्टधा व्यन्तराः।।१८।।
गणश्र शुचिशोचिषां प्रथितपञ्चधाज्योतिषां
ग्रहर्क्षशशिभास्करप्रतततारकाख्यापुषाम्।
बभौ युगपदापतन्निजविमानकेभ्योऽधिकं
विधातुमिव चोद्यतो जगदिहापरं ज्योतिषाम्।।१९।।
यथास्वमपि सप्तभिः प्रथमकल्पनाथादयो-
ऽप्यनीकनिवहैर्वृता युगपदच्युतेन्द्रोत्तराः।
प्रतिस्वमपि सप्तभिः सकलकल्पजैः षोडश
प्रमोदवशवर्तिनः समभिजग्मुरिन्द्राः सुरैः।।२०।।
अनेकमुखदत्तसत्कमलखण्डपत्रावली
सुरूपसुरसुन्दरीललितनाटकोद्भासिनम् ।
हिमाद्रिमिव जङ्गमं निजवधूभिरैरावतं
करीन्द्रमधिरूढवानभिरराज सौधर्मपः।।२१।।
अनीकमथ यौवजं रचितसप्तकक्षान्तरं
गृहीतवलयाकृतिप्रकृतिपौरुषाधिष्ठितम्।
परीत्य कुलिशायुधं कुलिशपूर्वशस्राटवी-
निरुद्धगगनान्तरं भृशमशोभत त्रैदशम्।।२२।।
जवेन लघु लङ्घ्यद्द्रुतसमीरणं हेषितप्रयोजि
तवियोजितत्रिभुवनान्तरालं तथा।
वृहद्बहिरवर्तत प्रविततं हयानीकमप्यरं
गगनवारिधेरधितरङ्गरङ्गायितम्।।२३।।
सुमुग्धमुखकोशवैâर्नयनपुण्डरीवैâर्निजै-
र्ललत्ककुदवालधिश्रुतिसुगात्रसास्नापुटैः।
सुवर्णखुरशृङ्गवैâः प्रतिवृषं वृषानीकमप्युवाह
परितः स्थितं विपुलकान्तिमिन्दुप्रभाम्।।२४।।
विभिन्नमपि सप्तधा स्वयमभेद्यमप्यद्रिभि-
र्नभोवलयसागरे त्रिदशयानपात्रायितम् ।
प्रभाविजितविस्फुरद्रविरथं रथानीकमप्य-
भादतिमनोहरं वलयवत्परिक्षेपकम्।।२५।।
विकर्णघनशीकरैः करिभिरूर्ध्वलीलाकरैः
प्रवृत्तगुरुगर्जितैर्गुरुतरैरिवाम्भोधरैः।
महामरुदधिष्ठितैः सुघटितं गजानीकमप्य-
नेकरचनान्तरं व्यतनुत श्रियं प्रावृषः।।२६।।
स्वरैरपि च सप्तभिर्मधुरमूर्छनाकोमलैः
सवीणवरवंशतालरवमिश्रितैराश्रितैः।
प्रपूर्णभुवनोदरं बहिरतोऽप्यनीकं बभौ
युवत्यमरबन्धुरं धृतिकरं तु गन्धर्वजम्।।२७।।
समस्तरसपुष्टिकं वलयहारिगात्रोत्करै-
र्मनःकुसुममञ्जरीरमरभूरुहामाहरत्।
प्रनृत्यदुरुनर्तकीमयमनीकमप्यम्बरे
नितम्बभरमन्थरं निचितमाविरासीत्तथा।।२८।।
सहस्रगुणितोदिता चतुरशीतिरेषु स्फुटं
प्रमाणमपि सप्तसु प्रथमसप्तकक्षास्वतः।
परं द्विगुणमेतदेव सकलेषु कक्षान्तरे-
ष्वनीकवलयेष्वियं क्रमभिदासमाप्तेः स्थितिः।।२९।।
यथायथमनीकिनः सकलनाकलोकाधिपा
जिनेन्द्रजननाभिषेककरणाय यावद्वियत् ।
वितत्य पुरमाव्रजन्ति मुदितास्तु तावद्दिशां
कुमार्य उपकुर्वते निखिलजातकर्मादृताः।।३०।।
तथाहि विजया स्मृता जगति बैजयन्ती परा
परोक्तिरपराजिता प्रवदिता जयन्ती वरा।
तथैव सह नन्दया भवति चापरानन्दया
सनन्द्यभिधवर्धना हृदयनन्दिनन्दोत्तरा।।३१।।
कुचानिव निजानिमा विगलदङ्गशृङ्गारस-
द्रसेनभरितान् भृशं विपुलतुङ्गभृङ्गारकान्।
समू हुरभिरामकानमलहारमारोज्ज्वला
ज्वलन्मणिविभूषणश्रवणकुण्डलोद्भासिताः।।३२।।
तथैव सयशोधरा प्रथितसुप्रबुद्धामरी
सुकीर्तिरपि सुस्थिता प्रणिधिरत्र लक्ष्मीमती।
विचित्रगुणचित्रया सह वसुंधरा चाप्यमू
गृहीतमणिदर्पणा दिश इवेन्दुमत्यो वभुः।।३३।।
इला नवमिकासुरासहितपीतपद्मावती
तथैव पृथ्वी परप्रवरकाञ्चना चन्द्रिका।
प्रभास्फुटिततारकाभरणभूषिता भास्वराः
सचन्द्ररजनीनिभा धृतसितातपत्रा बभुः।।३४।।
श्रिया च धृतिराशया च वरवारुणी पुण्डरीकिणी
स्फुरदलम्बुसा च सह मिश्रकेशी हिया।
सचामरकरा इमा बभुरुदारफेनावली-
तरङ्गकुलसंकुला इव कुलापगाः संगताः।।३५।।
कनत्कनकचित्रया सहितया पुनश्चित्रया
त्रिलोकसुरविश्रुतत्रिशिरसा च सूत्रामणिः।
कुमार्य इव विद्युतो विलसितैर्जिनस्यान्तिके
तमोनुद इवाबभुर्जलधरस्य विद्युल्लताः।।३६।।
सहैव रुचकप्रभा रुचकया तदाद्याभया
परा च रुचकोज्ज्वला सकलविद्युदग्रेसराः।
दिशां च विजयादयो युवतयश्चतस्रो वरा
जिनस्य विदधुः परं सविधि जातकर्मश्रिताः।।३७।।
चतुर्विधसुरासुरा लघु समेत्य तावत्परं
कुबेरजनिताद्भुतप्रथमशोभमुच्चैर्ध्वजम्।
परीत्य जिनभक्तितस्त्रिदशनाथलोकश्रियं
विजेतुमिव चोद्यतं ददृशुरादृताः सेन्द्रकाः।।३८।।
प्रविश्य नगरं ततः शतमखः स्वयं सत्सखः
शिवास्पदसमीपगः स्थितिविदादिदेशादृताम्।
शचीं शुचिमचापलां समुपनेतुमीशं शिशुं
प्रसूतिगृहमाविशन्निति तदा बभौ सादरा।।३९।।
विकृत्य सुरमायया शिशुमिहापरं निद्रया
प्रयोज्य जिनमातरं प्रणतिपूर्वकं यत्नतः।
प्रगृह्य मृदुपाणिना शिशुमदादसौ स्वामिने
प्रणम्य शिरसा ददावमरराट् कराभ्यां जिनम् ।।४०।।
जितेन्दुमुखचन्द्रकं विजितपुण्डरीकेक्षणं
विशेषविजितासितोत्पलवनश्रियं तं श्रिया।
निरीक्ष्य जितपद्मपाणिचरणं सहस्रेक्षणः
सहस्रगणनेक्षणैरपि ययौ न तृप्तिं तदा।।४१।।
विधाय स सुरद्विपस्फटिकभूभृतो मस्तके
जिनेन्द्रशिशुमिन्द्रनीलमणितुङ्गचूड़ामणिम् ।
चचाल चल चामरातपनिवारणोच्चैरुचिश्-
चलोर्मिकुलसंकुलो जलनिधिर्यथा फेनिलः।।४२।।
सुरेभवदनत्रिके दशगुणे द्वयोश्राष्ट ते
रदाः प्रतिरदं सरः सरसि पद्मिनी तत्र च।
भवन्ति मुखसंख्यया सहितपद्मपत्राण्यपि
प्रशस्तरसभाविता प्रतिदलं नटत्यप्सराः।।४३।।
तथाविधविभूतिभिः समुपगम्य मेरुं सुराः
परीत्य पृथु पाण्डुकाख्यवनखण्डमभ्येत्य ते।
जिनेन्द्रमतिरुद्रपाण्डुकशिलातले कोमले
सुपञ्चशतकार्मुकोञ्चहरिविष्टरेऽतिष्ठपन् ।।४४।।
ततश्च धृतपूजनोपकरणेषु देवाङ्गनागणेषु
परितः स्थितेष्वभिनवोत्सवानन्दिषु।
नटत्सु कुतपोत्कटप्रकटनाटकेषु
स्फुटप्रकृष्टरसभावहावलयरञ्जितस्वर्गिषु।।४५।।
रटत्पटहशङ्खशब्दहरिनादभेरीरवै
र्गिरीन्द्रसुबृहद्गुहाप्रतिनिनादसंवर्धितैः।
दिगन्तरविसर्पिभिर्जिनगुणैरिव प्रस्फुटै-
रशेषभुवनोदरेश्रुतिसुखावहैः पूरिते।।४६।।
नभस्तलमितस्ततः स्थगयति स्फुरत्सौरभे
विचित्रपटवासपधूपपटले सुपुष्पोत्करे।
सुगन्धयति बन्धुरे परमगन्धहृद्ये दिशां
मुखानि मुखपाण्डुकप्रभवमातरिश्वन्यलम्।।४७।।
गृहीतबहुविग्रहः सुरपरिग्रहो वासवः
समारभत भक्तितो जिनमहाभिषेकं स्वयम्।
विधातुममराहृतैस्तु मणिहेमकुम्भच्युतैः
पयोमयपयोनिधेः शुभपयोभिरुद्गन्धिभिः।।४८।।
(चतुर्भिः कलापकम्)
बहुत्रिदशपङ्क्तिभिः प्रमदपूरितामिर्नभः
स्फुरन्मणिगणोज्ज्वलत्कलशपाणिभिः सर्वतः।
सुमेरुगिरिपञ्चमाम्बुनिधिमध्यमध्यासितं
रराज बहुरज्जुभिस्तदिव नीयमानं तदा।।४९।।
गृहाण कलशं लघु क्षिप नयाशु संधारय।
प्रभुं च मम संमुखं त्वमिति कण्रिम्यारवैः।
करात्करमितस्ततः सुरगणस्य कुम्भावली
श्रिया श्रयति पाण्डुकं वनमिवोरुहंसावली।।५०।।
सुवर्णमणिरत्नरौप्यमयकुम्भकाल्यो बभुः
प्रवेगमरुतां वशा रविशशाज्र्माला यथा।
सुपक्षपुटदीप्तिभिः खचितदिङ्मुखाः खे
रयोत्पतद्गरुडहंसपङ्क्तय इव ययानेकशः।।५१।।
शताध्वरभुजोद्धृतैर्जलधरैरिवोद्गर्जितैः
सहस्रगणनैर्घटैः शुचिपयोभिरावर्जितैः।
जिनोऽभिषवमाप्नुवन् धवलमद्रिराजं व्यधा-
द्दधातिधवलात्मतामधवलो हि शुद्धाश्रयात्।।५२।।
सतोपमपरेऽपि ते निखिलकल्पनाथादयो
यथेष्टमभिषेचनं विदधुरम्बुभिर्निर्मलैः।
जिनस्य जिनशासनाधिगमशस्तरागोदयाः
प्रकाशिततनूरुहास्तनुतरात्मजन्माब्धयः।।५३।।
ततः सुरपतिस्त्रियो जिनमुपेत्य शच्यादयः
सुगन्धितनुपूर्ववैâर्मृदुकराः समुद्वर्तनम्।
प्रचक्रुरभिषेचनं शुभपयोभिरुच्चैर्घटैः
पयोधरभरैर्निजैरिव समं समावर्जितैः।।५४।।
कूलमणिभूषणस्रगनुलेपनोद्भासितं
प्रयोज्य शुभपर्वतं विभुमरिष्टनेम्याख्यया।
सुरासुरगणस्ततः स्तुतिभिरित्थमिन्द्रादयः
परीत्य परितुष्टुवुर्जिनमिनं सुपृथ्वीश्रियाम्।।५५।।
इत्यरिष्टनेमिपुराणसंग्रहे हरिवंशे जिनसेनाचार्यकृतौ
जन्माभिषेकवर्णनो नामाष्टत्रिंशः सर्गः ।।३८।।
तदनन्तर इन्द्र की आज्ञा और अपनी भक्ति के भार से कुबेर ने स्वयं आकर शुभ तीर्थजल से भगवान् के माता-पिता का अच्छी तरह अभिषेक किया और मनोज्ञ कल्पवृक्षों से उत्पन्न अन्यजन-दुर्लभ सुगन्ध और उत्तमोत्तम आभूषणों से उनकी पूजा की।।१।।
जिस प्रकार आकाश की लक्ष्मी अपने निर्मल उदर में चन्द्रमा को धारण करती है उसी प्रकार भगवान् की माता शिवादेवी ने प्रसिद्ध दिक्कुमारी देवियों के द्वारा पहले से ही शुद्ध किए गए अपने निर्मल उदर में जगत् के कल्याण के लिए सर्वप्रथम उस गर्भ को धारण किया जो उठती हुई प्रभा से युक्त था, अपने बन्धुजनरूपी समुद्र की वृद्धि को करने वाला था तथा सन्ताप के उदय को दूर करने वाला था।।२।।
उस गर्भरूपी फल के भार ने अत्यधिक दया से प्रेरित होकर ही मानो स्तनरूपी गुच्छों के भार से नम्रीभूत एवं पतली कमर वाली शिवादेवीरूपी लता को रंचमात्र भी बाधा नहीं पहुँचायी थी। न तो उसकी त्रिवलिरूपी तरंग की शोभा को नष्ट किया था, न श्वासोच्छ्वास से उसके अधररूपी पल्लव को बाधित किया था और न उसे आलस्य से युक्त ही होने दिया था।।३।।
अपने अत्यन्त गूढ़ गर्भ में भगवान् के शरीर की जो उत्पत्ति हुई थी उसे प्रकट करने के लिए ही मानो शिवादेवी के स्तनों का भार अत्यधिक दूध से परिपूर्णता को प्राप्त हो गया था तथा मेखला के सघन बन्धन से युक्त उसकी नितम्बस्थली उस स्तन के भार को धारण करने के गौरव से ही मानो अत्यधिक विस्तृत हो गयी थी।।४।।
उस समय भगवान् के प्रभाव से शिवादेवी का मन संसार की रक्षा करने तथा समस्त तत्त्वों के अवलोकन करने में अभ्यस्त रहता था, वचन सब प्रकार के संशय को नष्ट करने वाले हितकारी भाषण में अभ्यस्त रहता था और शरीर व्रतरूपी आभूषण के धारण करने तथा विनय के पोषण करने में अभ्यस्त रहता था।।५।।
भगवान् की माता देवांगनाओं के द्वारा सम्पादित एवं अनन्तगुणी कान्ति और बल को बढ़ाने वाला अमृतमय आहार करती थीं इसलिए उनका शरीर कृश होने पर भी अपनी प्रभा से दशों दिशाओं को सुवर्ण जैसी कान्ति का धारक करता हुआ बिजली के समान सुशोभित हो रहा था।।६।।
हाथीरूपी मगरमच्छों, उछलते हुए उन्नत अश्वरूपी मीन-समूहों, बड़े-बड़े रथरूपी जहाजों, राजाओं की सेनारूपी नदियों और जहाँ-तहाँ प्रवेश करते हुए मित्रोंरूपी तरंगों से प्रतिदिन वृद्धि को प्राप्त हुए राजा समुद्रविजय उस समय सचमुच ही विशाल समुद्र की शोभा को धारण करते हुए वृद्धिंगत हो रहे थे।।७।।
इस प्रकार जो जगद्वलयरूपी वेला से पूजित थे, परस्पर में जिनका विशाल हर्ष निरन्तर बढ़ रहा था और जो इन्द्र की आज्ञा में लीन देव-देवियों के द्वारा की हुई विभूति से सहित थे ऐसे भगवान् के माता-पिता ने गर्भ के नौ माह सानन्द व्यतीत किए।।८।।
तदनन्तर वैशाख शुक्ल त्रयोदशी की शुभ तिथि में रात्रि के समय जब चन्द्रमा का चित्रा नक्षत्र के साथ संयोग था और समस्त शुभ ग्रहों का समूह जब यथायोग्य उत्तम स्थानों पर स्थित था तब शिवादेवी ने समस्त जगत् को जीतने वाले अतिशय सुन्दर पुत्र को उत्पन्न किया।।९।।
जो तीन ज्ञानरूपी उज्ज्वल नेत्रों के धारक थे तथा एक हजार आठ लक्षणों से युक्त नील कमल के समान सुन्दर शरीर को धारण कर रहे थे ऐसे जिनबालक ने अपनी कान्ति के द्वारा प्रसूतिकागृह के भीतर व्याप्त मणिमय दीपकों के कान्तिसमूह को कई गुणा अधिक कर दिया था।।१०।
उस समय जिनेन्द्ररूपी चन्द्रमा का उदय होने पर जो धवल पयोधर—मेघों को धारण करने वाली थी (पक्ष में धवल स्तनों से युक्त थी) अखण्ड—पूर्ण चन्द्रमा ही जिसका मुख था, (पक्ष में पूर्ण चन्द्रमा के समान जिसका मुख था), देदीप्यमान ताराओं के समूह ही जिसके आभूषण थे, (पक्ष में देदीप्यमान ताराओं के समूह के समान जिसके आभूषण थे), जो अत्यन्त सुन्दरी थी (पक्ष में हार से सुशोभित थी) और जो तरंगरूपी भुजपंजर के मध्य में वर्तमान थी ऐसी आकाशरूपी स्त्री का मदनरूपी महासागर ने अपनी इच्छानुसार चुम्बन किया था।।११।।
उस समय जो सुमेरुरूपी गम्भीर नाभि से युक्त थी, कुलाचलरूपी कण्ठ और स्तनों से सहित थी, बहती हुई नदियों के समूहरूपी हार के भार को धारण करने वाली थी, समुद्र का घेरा ही जिसका वस्त्र था तथा शब्दायमान वेदिका ही जिसकी मेखला थी, ऐसी जम्बूद्वीप की भूमि चल-विचल हो गयी जिससे ऐसी जान पड़ती थी मानो हर्ष के वशीभूत हो नृत्य ही कर रही हो।।१२।।
जो अनुत्तर विमानरूपी मुख से उज्ज्वल था, मोक्षरूपी मस्तक से सहित था, नौ अनुदिशरूपी ठोड़ी से युक्त था, नौ ग्रैवेयकरूपी ग्रीवा को धारण करने वाला था, स्वर्गरूपी शरीर से सहित था तथा मध्यम लोकरूपी कमर और अधोलोकरूपी जंघाओं से युक्त था ऐसा तीन लोकरूपी पुरुष उस समय चंचल हो उठा था सो ऐसा जान पड़ता था मानो कमर पर हाथ रखकर नृत्य ही कर रहा हो।।१३।।
उस समय जिनेन्द्र भगवान् के जन्म के प्रभाव से भवनवासी देवों के लोक में अपने आप शंखों का जोरदार शब्द होने लगा। समस्त व्यन्तर देवों के लोक में शीघ्र ही जोरदार पटह शब्द होने लगे। सूर्यलोक में िंसहनाद होने लगा और कल्पवासी देवों के भवनों में विशाल शब्द करने वाले घण्टा बज उठे।।१४।।
तदनन्तर जिनके मुकुट और िंसहासन कम्पायमान हो रहे थे, जिन्होंने अपने अवधिज्ञानरूपी नेत्र को प्रयुक्त किया था और उसके द्वारा जिनेन्द्र भगवान् के जन्म को जानकर जिन्हें अत्यधिक हर्ष उत्पन्न हुआ था, ऐसे तीनों लोकों में रहने वाले सुरेन्द्र तथा असुरेन्द्र चतुर्णिकाय के देवों को साथ ले बड़ी विभूति से भरतक्षेत्र की ओर चल पड़े।।१५।।
हाथ जोड़कर मस्तक से लगाते समय मुकुटों के अग्रभाग से टकाराए हुए कटकों के रत्नों की किरणों से जिन्होंने समस्त दिशाओं के अग्रभाग व्याप्त कर दिए थे ऐसे अत्यन्त शुद्ध सम्यग्दर्शन के धारक अहमिन्द्र देव यद्यपि अपने-अपने ही निवासस्थानों में स्थित रहे थे तथापि उन्होंने िंसहासन से सात कदम सामने आकर जिनेन्द्र भगवान् को नमस्कार किया था।।१६।।
असुरकुमार, नागकुमार, विद्युत्कुमार, अग्निकुमार, वायुकुमार, द्वीपकुमार, महोदधिकुमार, स्तनितकुमार और उदधिकुमार ये दश प्रकार के भवनवासी देव दशों दिशाओं को देदीप्यमान करते हुए जहाँ-तहाँ पृथ्वी से ऊपर आने लगे।।१७।।
जिनकी स्त्रियाँ मन को हरण करने में दक्ष, गीत तथा नाना प्रकार के नृत्यों से युक्त थीं, ऐसे िंकपुरुष, किन्नर, महोरग, राक्षस, पिशाच, भूत, यक्ष और गन्धर्व ये मध्यलोक में विशिष्ट प्रीति के रखने वाले आठ प्रकार के व्यन्तर देव चारों ओर से आने लगे।।१८।।
उज्ज्वल किरणों से युक्त ग्रह, नक्षत्र, चन्द्रमा, सूर्य और तारा नाम को धारण करने वाले पाँच प्रकार के प्रसिद्ध ज्योतिषी देवों का समूह एक साथ अपने-अपने विमानों से यहाँ आता हुआ ऐसा सुशोभित होने लगा मानो वह पृथ्वी पर एक दूसरा ही ज्योतिष लोक बनाने के लिए उद्यत हुआ हो।।१९।।
जो यथायोग्य अपनी-अपनी सात प्रकार की सेनाओं के सहित थे, ऐसे प्रथम स्वर्ग से लेकर सोलहवें स्वर्ग तक के सोलह इन्द्र आनन्द के वशीभूत हो समस्त स्वर्गों के देवों के साथ यहाँ आ पहुँचे।।२०।।
सौधर्मेन्द्र अपनी स्त्रियों के साथ उस ऐरावत नामक गजराज पर बैठा हुआ सुशोभित हो रहा था, जो चलते-फिरते हिमालय के समान जान पड़ता था तथा अनेक मुखों के भीतर दाँतों पर विद्यमान कमलसमूह की कलिकाओं पर नृत्य करती हुई देवांगनाओं के सुन्दर नृत्य से सुशोभित था।।२१।।
इन्द्र को चारों ओर से घेरे हुए देवों की वह सेना सुशोभित हो रही थी जिसने सात कक्षाओं का विभाग किया था, जो गोल आकार के सहित थी, स्वाभाविक पुरुषार्थ से युक्त थी तथा वङ्का आदि शस्त्रों के वन से जिसने आकाश के अन्तराल को रोक रखा था।।२२।।
तदनन्तर घोड़ों की बहुत बड़ी विराट् सेना थी जो अपने वेग से शीघ्रगामी वायु को शीघ्र ही जीत रही थी। जो अपनी हिनहिनाहट से तीन लोक के अन्तराल को संयुक्त तथा वियुक्त कर रही थी और आकाशरूपी समुद्र की उठती हुई तरंगों के समूह के समान जान पड़ती थी।।२३।।
तदनन्तर बैलों की वह सेना चारों ओर खड़ी थी जो कि सुन्दर मुख, सुन्दर अण्डकोश, नयन कमल, मनोहर कांदौल, पूँछ, शब्द, सुन्दर शरीर, सास्ना, सुवर्णमय खुर और सींगों से युक्त थी तथा अत्यधिक कान्ति से युक्त चन्द्रमा की प्रभा को धारण कर रही थी।।२४।।
तदनन्तर रथों की वह सेना भी सुशोभित हो रही थी जो स्वयं सात प्रकार से विभिन्न होने पर भी पर्वतों से अभेद्य थी, आकाशरूपी सागर में जो देवों के यानपात्र के समान जान पड़ती थी, प्रभा से जिसने सूर्य के देदीप्यमान रथ को जीत लिया था, जो अत्यन्त मनोहर थी और जिसका घेरा वलय के समान सुशोभित था।।२५।।
तत्पश्चात् जो चारों ओर से जल के छींटों की वर्षा कर रहे थे, जिनके शुण्डादण्ड ऊपर की ओर उठे हुए थे, जो बहुत भारी गर्जना कर रहे थे, जो आकार में बहुत भारी थे एवं जो बड़े-बड़े देवों से अधिष्ठित थे ऐसे मेघों की समानता धारण करने वाले हाथियों से रचित, अनेक प्रकार की रचनाओं से युक्त हाथियों की सेना भी वर्षा ऋतु की शोभा विस्तृत कर रही थी।।२६।।
हाथियों की सेना के बाद गन्धर्वों की वह सेना सुशोभित हो रही थी जिसने मधुर मूर्छना से कोमल वीणा, उत्कृष्ट बाँसुरी और ताल के शब्द से मिश्रित सातों प्रकार के आश्रित स्वरों से जगत् के मध्यभाग को पूर्ण कर दिया था, जो देव-देवांगनाओं से सुशोभित थी एवं सबको आनन्द उत्पन्न करने वाली थी।।२७।।
गन्धर्वों की सेना के बाद उत्कृष्ट नृत्य करने वाली नर्तकियों की वह सेना भी आकाश में प्रकट हुई थी जो कि नितम्बों के भार से मन्द-मन्द चल रही थी, समस्त रसों को पुष्ट करने वाली थी और वलयों से सुशोभित अपने शरीर से देवरूपी वृक्षों के मनरूपी पुष्पमंजरी को ग्रहण कर रही थी।।२८।।
प्रत्येक सेना में सात-सात कक्षाएँ थीं। उनमें से प्रथम कक्षा में चौरासी हजार घोड़े, बैल आदि थे फिर दूसरी-तीसरी आदि कक्षाओं में क्रम से दूने-दूने होते गए थे।।२९।।
अपनी-अपनी सेनाओं से युक्त समस्त इन्द्र भगवान् का जन्माभिषेक करने के लिए आकाश में व्याप्त हो जब तक सूर्यपुर आते हैं तब तक प्रसन्नता से युक्त एवं आदर से भरी दिक्कुमारी देवियाँ भगवान् का समस्त जातकर्म करने लगीं।।३०।।
देवियों में निर्मल हारों के धारण करने से सुशोभित एवं चमकते हुए मणियों के आभूषण और कानों के कुण्डलों से विभूषित, जगत्प्रसिद्ध विजया, वैजयन्ती, अपराजिता, जयन्ती, नन्दा, आनन्दा, नन्दिवर्धना और हृदय को आनन्दित करने वाली नन्दोत्तरा नाम की देवियाँ अपने स्तनों के समान स्थूल तथा अंग से विगलित होते हुए शृंगार रस के समान निर्मल जल से भरी हुई बड़ी ऊँची झारियाँ लिए हुए थीं।।३१-३२।।
यशोधरा, सुप्रसिद्धा, सुकीर्ति, सुस्थिता, प्रणिधि, लक्ष्मीमती, विचित्र गुणों से युक्त चित्रा और वसुन्धरा ये देवियाँ मणिमय दर्पण लेकर खड़ी थीं और चन्द्रमा से युक्त दिशाओं के समान सुशोभित हो रही थीं।।३३।।
इला, नवमिका, सुरा, पीता, पद्मावती, पृथ्वी, प्रवरकांचना और चन्द्रिका नाम की देवियाँ प्रभा से देदीप्यमान ताराओं के समान आभूषणों से सुशोभित तथा देदीप्यमान थीं। ये देवियाँ भगवान् की माता पर सफेद छत्र लगाए हुए थीं और चन्द्रमा के सहित रात्रियों के समान जान पड़ती थीं।।३४।।
श्री, धृति, आशा, वारुणी, पुण्डरीकिणी, अलम्बुसा, मिश्रकेशी और ह्री आदि देवियाँ हाथों पर चामर लिए खड़ी थीं तथा अधिक फेनावली और तरंगों से युक्त आयी हुई कुलनदियों-गंगा आदि नदियों के समान सुशोभित हो रही थीं।।३५।।
देदीप्यमान कनकचित्रा, चित्रा, तीन लोक के देवों में प्रसिद्ध त्रिशिरा और सूत्रामणि, ये विद्युत्कुमारी देवियाँ उस समय जिनेन्द्र भगवान् के समीप अपनी चेष्टाओं से ऐसी सुशोभित हो रही थीं मानो मेघ के समीप अन्धकार को नष्ट करने वाली बिजलीरूपी लताएँ ही हों।।३६।।
उस समय समस्त विद्युत्वâुमारियों में प्रधान रुचकप्रभा, रुचका, रुचकाभा और रुचकोज्ज्वला तथा दिक्कुमारियों में प्रधान विजय आदि चार देवियाँ विधिपूर्वक भगवान् का जातकर्म कर रही थीं।।३७।।
भगवान् के जन्मोत्सव के पूर्व ही कुबेर ने सूर्यपुर की अद्भुत शोभा बना रखी थी। उसके महलों पर बड़ी-बड़ी, ऊँची-ऊँची ध्वजाएँ फहरा रही थीं तथा वह इन्द्रलोक की शोभा को जीतने के लिए उद्यत सरीखा जान पड़ता था। अपने-अपने इन्द्रों सहित चारों निकायों के सुर और असुर आदर के साथ शीघ्र ही आकर जिनेन्द्र भगवान् की भक्ति से उस नगर की तीन प्रदक्षिणाएँ दे उसकी शोभा देखने लगे।।३८।।
तदनन्तर सज्जनों का सखा और मर्यादा को जानने वाला इन्द्र नगर में प्रवेश कर शिवादेवी के महल के समीप खड़ा हो गया और वहीं से उसने आदर से युक्त, पवित्र एवं चंचलता से रहित इन्द्राणी को जात बालक के लाने का आदेश दिया। पति की आज्ञानुसार इन्द्राणी ने प्रसूतिका गृह में प्रवेश किया। उस समय आदर से भरी इन्द्राणी अत्यधिक सुशोभित हो रही थी।।३९।।
वहाँ उसने यत्नपूर्वक जिनमाता को प्रणाम कर मायामयी निद्रा में सुला दिया तथा देवमाया से एक दूसरा बालक बनाकर उनके समीप लिटा दिया। तदनन्तर इन्द्राणी ने कोमल हाथों से जिनबालक को उठाकर अपने स्वामी—इन्द्र के लिए दे दिया और देवों के राजा इन्द्र ने शिर से जिनबालक को प्रणाम कर दोनों हाथों से उन्हें ले लिया।।४०।।
जिन्होंने अपने मुखरूपी चन्द्रमा के द्वारा चन्द्रमा को जीत लिया था, नेत्रों से पुण्डरीक—सफेद कमल को जीत लिया था, शरीर की कान्ति से नीलकमलों के वन की शोभा को प्रमुख रूप से पराजित कर दिया था और अपने हाथों तथा पैरों से कमलों को पराभूत कर दिया था ऐसे जिनेन्द्र बालक को उस समय इन्द्र एक हजार नेत्रों से भी देखकर तृप्ति को प्राप्त नहीं हुआ—उसकी देखने की उत्कण्ठा ज्यों की त्यों बनी रही।।४१।।
वह इन्द्र जिसके मस्तक पर इन्द्रनीलमणि का ऊँचा चूड़ामणि सुशोभित हो रहा था, ऐसे जिनबालक को ऐरावत हाथीरूपी स्फटिकमय पर्वत के मस्तक पर विराजमान कर चला। उस समय वह इन्द्र चंचल चामर और छत्रों से अतिशय शोभायमान था और उनसे ऐसा जान पड़ता था मानों चंचल तरंगों के समूह से युक्त फेन से भरा समुद्र ही चला जा रहा हो।।४२।।
ऐरावत हाथी के बत्तीस मुख थे, प्रत्येक मुख में आठ-आठ दाँत थे, प्रत्येक दाँत पर एक-एक सरोवर था, प्रत्येक सरोवर में एक-एक कमलिनी थी, एक-एक कमलिनी में बत्तीस-बत्तीस पत्र थे और एक-एक पत्र पर उत्तम रस से भरी हुई एक-एक अप्सरा नृत्य कर रही थी।।४३।।
उस प्रकार की लोकोत्तर विभूति के साथ देव लोग मेरु पर्वत के समीप पहँुचे तथा उसकी परिक्रमा देकर पाण्डुक नामक विशाल वनखण्ड में प्रविष्ट हुए। वहाँ उन्होंने विशाल पाण्डुकशिला के ऊपर जो पाँच सौ धनुष ऊँचा िंसहासन है उस पर जिनबालक को विराजमान किया।।४४।।
तदनन्तर पूजा के उपकरणों को धारण करने वाले एवं नवीन उत्सव से आनन्दित देवांगनाओं के समूह जब चारों ओर खड़े थे, स्पष्ट तथा श्रेष्ठ रस, भाव, हाव और लय से देवों को अनुरंजित करने वाले श्रेष्ठ नृत्यकारों के समूह जब नृत्य कर रहे थे, सुमेरु पर्वत की सुविशाल गुफाओं से गूँजने वाली प्रतिध्वनि से वृद्धिंगत, दिशाओं के अन्तराल में पैâलने वाले, जिनेन्द्र भगवान् के गुणों के समान अत्यन्त प्रकट एवं कानों को सुख देने वाले बजते हुए नगाड़ों और शंखों के शब्द तथा िंसहनाद और भेरियों की ध्वनियों से जब संसार का मध्यभाग परिपूर्ण हो रहा था, प्रकट होती हुई सुगन्धि से युक्त, नाना प्रकार के पटवास, धूपों के समूह और उत्तमोत्तम पुष्पों के समूह जब इधर-उधर आकाश तल को व्याप्त कर रहे थे और मुखरूपी पाण्डुक वन से उत्पन्न उत्कृष्ट गन्ध से हृदय को प्रिय लगने वाली सुन्दर वायु जब दिशाओं के मुख को अत्यन्त सुगन्धित कर रही थी तब अनेक शरीरों को धारण करने वाले इन्द्र ने देवों के साथ भक्तिपूर्वक, देवों के द्वारा लाए हुए, मणिमय और सुवर्णमय कुम्भों से च्युत, अत्यन्त सुगन्धित क्षीरसागर के शुभ जल से जिनेन्द्र भगवान् का स्वयं महाभिषेक करना शुरू किया।।४५ से ४८।।
उस समय सुमेरु पर्वत और क्षीरसागर के मध्य आकाश में हर्ष से भरी एवं देदीप्यमान मणियों के समूह से उज्ज्वल कलश हाथ में लिए देवों की पंक्तियाँ सब ओर खड़ी थीं, उनसे उस समय वह आकाश ऐसा जान पड़ता था मानो बहुत-सी रस्सियों से बाँधकर कहीं ले जाया जा रहा हो।।४९।।
उस समय वहाँ ‘कलश लो, जल्दी दो और तुम भगवान् को शीघ्र ही मेरे सम्मुख धारण करो’ इस प्रकार कानों के लिए प्रिय शब्द हो रहे थे तथा वह कलशों की पंक्ति देवसमूह के एक हाथ से दूसरे हाथ में जाती हुई शोभापूर्वक पाण्डुकवन में ऐसी प्रवेश कर रही थी मानो बड़े-बड़े हंसों की पंक्ति ही प्रवेश कर रही हो।।५०।।
आकाश में वेगशाली देवों के वशीभूत (हाथों में स्थित) सुवर्ण, मणि, रत्न और चाँदी से निर्मित कलशों की पंक्तियाँ आकाश में ऐसी सुशोभित हो रही थीं मानो सुन्दर पंखों की कान्ति से दिशाओं को व्याप्त करती हुई वेग से उड़ने वाले गरुड़ और हंसों की अनेक पंक्तियाँ ही हों।।५१।।
इन्द्र की भुजाओं के द्वारा उठाए हुए, मेघों के समान गर्जना करने वाले एवं उज्ज्वल जल से भरे हुए हजार कलशों से अभिषेक को प्राप्त होने वाले भगवान् ने मेरु पर्वत को सफेद कर दिया सो ठीक ही है क्य्ाोंकि शुद्ध पदार्थ के आश्रय से अशुद्ध भी शुद्धता को प्राप्त हो जाता है।
भावार्थ —भगवान् के अभिषेक जल से मेरु पर्वत सफेद-सफेद दिखने लगा।।५२।।
जिनशासन की प्राप्ति से जिनके प्रशस्त राग का उदय हो रहा था, जिनके शरीर में रोमांच प्रकट हुए थे और जिनका संसाररूपी सागर अत्यन्त अल्प रह गया था ऐसे अन्य समस्त स्वर्गों के इन्द्रों ने भी बड़े सन्तोष के साथ इच्छानुसार निर्मल जल से जिनेन्द्र भगवान् का अभिषेक किया था।।५३।।
तदनन्तर कोमल हाथों को धारण करने वाली शची आदि इन्द्राणियों ने आकर सुगन्धित द्रव्यों से भगवान् को उद्वर्तन—उबटन किया और अपने ही स्तनों के समान सुशोभित एक साथ उठाए हुए, शुभ जल से परिपूर्ण कलशों के द्वारा उनका अभिषेक किया।।५४।।
तदनन्तर इन्द्र आदि समस्त सुर और असुरों के समूह ने उत्तम वस्त्र, मणिमय आभूषण, माला तथा विलेपन से सुशोभित, कल्याण के पर्वत एवं अतिशय विशाल लक्ष्मी के स्वामी श्री जिनेन्द्रदेव का अरिष्टनेमि नाम रखकर उनकी प्रदक्षिणा दी और उसके बाद नाना प्रकार की स्तुतियों से उनका स्तवन किया।।५५।।
इस प्रकार अरिष्टनेमि पुराण के संग्रह से युक्त जिनसेनाचार्य
रचित हरिवंश पुराण में भगवान् के जन्माभिषेक का
वर्णन करने वाला अड़तीसवाँ सर्ग
समाप्त हुआ।।३८।।