अथानुक्रमेणावतीर्णवैमानिकलोवं व्यावर्णयितुकामस्तावद्विमान संख्याप्रतिपादनार्थं
तेष्ववस्थितानामविनश्वराणां जिनेश्वरगृहाणां प्रमाणपूर्ववं प्रणाममाह –
चुलसीदिलक्खसत्ताणउदिसहस्से तहेव तेवीसे।
सव्वे विमानसमगेजिणिंदगेहे णमंसामि।।४५१।।
चतुरशीतिलक्षसप्तनवतिसहस्रान् तथैव त्रयोविंशान्।
सर्वान् विमानसमानजिनेंद्रगेहान् नमस्यामि।।४५१।।
चुलसीदि। चतुरशीतिलक्षसप्तनवतिसहस्रान् तथा
त्रयोविंशतिसहितान् सर्वान् विमानसमान-जिनेन्द्रगेहान्नमस्यामि।।४५१।।
तानि विमानानि कल्पकल्पातीतत्वेन विकल्प्य तावत्कल्पानां नामानि गाथाद्वयेनाह
सोहम्मीसाणक्कुमारमाहिंदगा हु कप्पा हु।
बह्मव्बह्मुत्तरगो लांतवकापिट्ठगो छट्ठो।।४५२।।
सुक्कमहासुक्कगदो सदरसहस्सारगो हु तत्तो दु।
आणदपाणदआरणअच्चुदगा होंति कप्पा हु।।४५३।।
सौधर्मैशानसनत्कुमारमाहेन्द्रका हि कल्पा हि।
ब्रह्मब्रह्मोत्तरकौ लान्तवकापिष्टकौ षष्ठ:।।४५२।।
शुक्रमहाशुक्रगत: शतारसहस्रारगो हि ततस्तु।
आनतप्राणतारणाच्युतगा भवन्ति कल्पा हि।।४५३।।
सोहम्मी । सौधर्मैशानसनत्कुमारमाहेन्द्रकाश्चत्वार: कल्पा: ब्रह्मब्रह्मोत्तरकौ द्वौ मिलित्वा
एकेन्द्रापेक्षया एक कल्प: लान्तवकापिष्ठावपि तथा षष्ठकल्प:।।४५२।।
सुक्कमहा। शुक्रमहाशुक्रावपि तथा एक: कल्प: शतारसहस्रारकावपि तथैक: कल्प:।
ततस्तु आनतप्राणतारणाच्युता इति चत्वार: कल्पा भवन्ति।।४५३।।
इदानीमिन्द्रापेक्षया कल्पसंख्यामाह – मज्झिमचउजुगलाणं पुव्वारजुम्मगेसु सेसेसु।
सव्वत्थ होंति इंदा इदि बारस होंति कप्पा हु।।४५४।।
मध्यमचतुर्युगलानां पूर्वापरयुग्मयो: शेषेषु।
सर्वत्र भवन्ति इन्द्रा इति द्वादश भवन्ति कल्पा हि।।४५४।।
मज्झिम। मध्यमचतुर्युगलानां पूर्वयुग्मयोब्र्रह्मलान्तवयोरेवैकेन्द्रौ।
अपरयुग्मयो: महाशुक्रसहस्रारयोरेवैकेन्द्रौ।
शेषेष्वष्टसु कल्पेषु सर्वत्रेन्द्रा भवन्ति।
इतीन्द्रापेक्षया कल्पा द्वादश भवन्ति।।४५४।।
अथ कल्पातीतविमाननामान्याह- हिट्ठिममज्झिमउवरिमतित्तिय गेवेज्ज णव अणुद्दिसगा।
पंचाणुत्तरगा विय कप्पादीदा हु अहमिंदा।।४५५।।
अधस्तनमध्यमोपरिमत्रिस्रिकाणि ग्रैवेयाणि नव अनुदिशानि।
पञ्चानुत्तरकाणि अपि च कल्पातीता हि अहमिन्द्रा:।।४५५।।
हिट्ठिम। अधस्तनमध्यमोपरिमत्रिस्त्रिकाणि ग्रैवेयकाणि नवानुदिशानि
पञ्चानुत्तराणि च कल्पातीतविमानानि तेषु स्थिता: अहमिन्द्रा: भवन्ति ।।४५५।।
नवानुदिशविमानानां पञ्चानुत्तरविमानानां च नामानि गाथाद्वयेनाह-
अच्चीय अच्चिमालिणि वइरे वइरोयणा अणुद्दिसगा।
सोमो य सोमरूवे अंके फलिके य आइच्चे।।४५६।।
र्अिच: र्अिचमालिनी वैरो वैरोचनानि अनुदिशकानि।
सोमश्च सोमरूप: अज्र्: स्फटिक: च आदित्यं।।४५६।।
अच्चीय। र्अिचर्रिचमालिनी वैरा वैरोचनाख्यानि चत्वारि श्रेणीबद्धानि दिग्गतानि।
सोमसोमरूपाज्र्स्फटिकाख्यानि चत्वारि विदिग्गतानि प्रकीर्णकानि।
आदित्यं मध्येन्द्रवं एतानि नवानुदिशाख्यानि।४५६।।
विजयो दु वैजयंतो जयंत अवराजिदो य पुव्वाइं।
सव्वट्ठसिद्धिणामा मज्झम्मि अणुत्तरा पंच।।४५७।।
विजयस्तु वैजयन्त: जयन्त: अपराजितश्च पूर्वादय:।
सर्वार्थसिद्धिनामा मध्ये अनुत्तरा: पञ्च।।४५७।।
विजयो दु। विजयो वैजयन्तो जयन्त अपराजितश्च पूर्वादिदिग्गतविमानाख्या:
मध्ये सर्वार्थसिद्धिनामेन्द्रवं। एते पञ्च अनुत्तरविमाना: ।।४५७।।
अथोक्तकल्पकल्पातीतविमानानामवस्थानमाह- मेरुतलादु दिवड्ढं दिवड्ढदलछक्कएक्करज्जुम्हि।
कप्पाणमट्ठजुगला गेवेज्जादी य होंति कमे।।४५८।।
मेरुतलात् द्व्यर्धं द्व्यर्धदलषट्वैकरज्जौ।
कल्पानां अष्टयुगलानि ग्रैवेयादयश्च भवन्ति क्रमेण।।४५८।।
मेरुतला। मेरुतलाद् द्वितीयाद्र्धरज्जौ द्वितीयाद्र्धरज्जौ
दलषट्करज्जौ च कल्पानामष्टयुगलानि क्रमेण भवन्ति।
एकस्यां रज्जौ नवग्रैवेयकादीनि क्रमेण भवन्ति।।४५८।।
साम्प्रतं सौधर्मादिषु विमानसंख्यां गाथात्रयेण कथयति-
बत्तीसट्ठाबीसं बारस अट्ठेव होंति लक्खाणि।
सोहम्मादिचउक्के लक्खचउक्वं तु बह्मदुगे।।४५९।।
तत्तो जुम्माण तिए पण्णासं ताल छस्सहस्साणं।
सत्तसयाणि य आणदकप्पचउक्केसु पिंडेण।।४६०।।
एक्कारसत्तसमहियसयमेक्काणउदी णव य पञ्चेव।
गेवेज्जाणं तित्तिसु अणुदिस्साणुत्तरे होंति।।४६१।।
द्वात्रिंशदष्टाविंशति: द्वादश अष्टैव भवन्ति लक्षाणि।
सौधर्मादिचतुष्के लक्षचतुष्वं तु ब्रह्मद्विके।।४५९।।
ततो युग्मानां त्रये पञ्चाशत् चत्वारिंशत् षट्सहस्राणां।
सप्तशतानि च आनतकल्पचतुष्केषु पिण्डेन।।४६०।।
एकादशसप्तसमधिकशतं एकनवति: नव च पञ्चैव।
ग्रैवेयाणां त्रिस्त्रिषु अनुदिशानुत्तरे भवन्ति।।४६१।।
बत्तीसट्ठा। द्वाित्रशल्लक्षाष्टािवशतिलक्षद्वादशलक्षाष्टलक्षाण्येव यथासंख्यं सौधर्मादिचतुष्के विमानानि भवन्ति।
ब्रह्मोत्तरे मिलित्वा लक्षचतुष्कप्रमितानि विमानानि भवन्ति।।४५९।।
तत्तो जुम्मा। ततो लान्तवादियुग्मत्रये यथासंख्यं पञ्चाशत्सहस्राणि चत्वािरशत्सहस्राणि
षट्सहस्राणि विमानानि आनतादिकल्पचतुष्के पिण्डेन सप्तशतानि विमानानि भवन्ति।।४६१।।
एक्कारसत्त। एकादशमधिकशतं सप्तसमधिकशतं एकनवति:
नव च पञ्चैव यथासंख्यं अधस्तनादिग्रैवेयकाणां त्रिस्रिषु अनुदिशायामनुत्तरे च विमानानि भवन्ति।।४६१।।
साम्प्रतमिन्द्राणां नगरस्थानं विस्तारं च गाथाद्वयेनाह- सोहम्मादिचउक्के जुम्मचउक्के य सेसकप्पे य।
सगदेविजुदिंदाणं णयराणि हवंति णवयपदे१।।४८८।।
सौधर्मादिचतुष्के युग्मचतुष्के च शेषकल्पे च।
स्वकदेवीयुतेन्द्राणां नगराणि भवन्ति नवकपदे।।४८८।।
सोहम्मादि। सौधर्मादिचतुष्के ब्रह्मादियुग्मचतुष्के आनतादिशेषकल्पे
च आनतादीनां नगरेषु प्रत्येवं िवशतिसहस्रयोजनव्याससाधारणात्कल्पचतुष्टयमेवंâ
स्थलं कृतं इति नवसु स्थानेषु स्वस्वदेवीयुतेन्द्राणां नगराणि भवन्ति।।४८८।।
कथमिति चेत्- सुरपुरवहिं असोयं सत्तच्छदचंपचूदवणखण्डा।
पउमद्दहसममाणा पत्तेयं चेत्तरुक्खजुदा।।५०२।।
सुरपुरबहि: अशोवं सप्तच्छदचम्पचूतवनखण्डा:।
पद्मह्रदसममाना: प्रत्येवं चैत्यवृक्षयुता:।।५०२।।
सुरपुर । सुरपुराद् बहि: पूर्वादिदिक्षु अशोकवनखण्डा: सप्तच्छदवनखण्डा: चम्पकवनखण्डाश्चूत-
वनखण्डा:पद्मह्रदसमप्रमाणा: सहस्रयोजनायामास्तदद्र्धव्यासा इत्यर्थ:। प्रत्येकमेवैâकचैत्यवृक्षयुता:।।५०२।।
अथ तद्वनमध्यस्थचैत्यवृक्षस्वरूपं निरूपयन् तच्चैत्यनमस्कारमाह-
चउचेत्तदुमा जंबूमाणा कप्पेसु ताण चउपासे।
पल्लंकगजिणपडिमा पत्तेयं ताणि वंदामि।।५०३।।
चतुश्चैत्यद्रुमा: जम्बूमाना: कल्पेषु तेषां चतु:पाश्र्वेषु।
पल्यज्र्गजिनप्रतिमा: प्रत्येवं तानि वन्दामि ।।५०३।।
चउचेत्त । चत्वारश्चैत्यद्रुमा जम्बूवृक्षप्रमाणा:
सौधर्मादिषु कल्पेषु तेषां चतुर्षु पाश्र्वेषु पल्यज्र्जिनप्रतिमा: प्रत्येकं ता: वन्दे।।५०३।।
इन्द्रस्यास्थानमण्डपस्वरूपमाह- अमरावदिपुरमज्झे थंभगिहीसाणदो सुधम्मक्खं।
अट्ठाणमण्डवं सयतद्दलदीहदु तदुभयदल उदयं१।।५१५।।
अमरावतीपुरमध्ये स्तम्भगृहैशानत: सुधर्माख्यम्।
आस्थानमण्डपं शततद्दलदीर्घद्वि: तदुभयदल: उदय:।।५१५।।
अमरावदि। अमरावतीपुरमध्ये इन्द्रस्यावासगृहस्येशानत: सुधर्माख्यमास्थानमण्डपं अस्ति।
तस्य दैघ्र्यव्यासौ शतयोजनतद्दलौ तर्योिमलितोभययोर्दल उत्सेध: स्यात्।।५१५।।
तन्मण्डपाग्रस्थमानस्तम्भस्वरूपमाह- तस्साग्गे इगिवासो छत्तीसुदओ सबीढ वज्जमओ।
माणत्थंभो गोरुद वित्थारय बारकोडिजुदो।।५१९।।
तस्याग्रे एकव्यास: षट्िंत्रशदुदय: सपीठ: वङ्कामय:।
मानस्तम्भ क्रोशविस्तार: द्वादशकोटियुत:।।५१९।।
तस्सागा। तन्मण्डपस्याग्रे एकयोजनव्यास: षट्ित्रशद्योजनोदय:
पीठसहितो वङ्कामय: क्रोश विस्तारो द्वादशधारायुक्तो मानस्तम्भोऽस्ति।।५१९।।
अथ तन्मानस्तम्भकरण्डकस्वरूपं गाथात्रयेणाह- चट्ठंति तत्थ गोरुदचउत्थवित्थार कोसदीहजुदा।
तित्थयराभरणचिदा करण्डया रयणसिक्कधिया।।५२०।।
तिष्ठंति तत्र क्रोशचतुर्थविस्तारा: क्रोशदैघ्र्ययुता:।
तीर्थकराभरणचिता: करण्डका रत्नशिक्यधृता:।।५२०।।
चिट्ठंति। तत्र मानस्तम्भे क्रोशचतुर्थांशविस्तारा: क्रोशदैघ्र्ययुता:
तीर्थकराभरणचिता रत्नशिक्यधृता: करण्डकास्तिष्ठन्ति।।५२०।।
तुरियजुदविजुुदछज्जोयणाणि उविंर अधोवि ण करण्डा।
सोहम्मदुगे भरहेरावदतित्थयरपडिबद्धा।।५२१।।
साणक्कुमारजुगले पुव्ववरविदेहतित्थयरभूसा।
ठविदच्चिदा सुरेिह कोडीपरिणाह बारंसो।।५२२।।
तुरीययुतवियुतषड्योजनानां उपरि अधोऽपि न करण्डा:।
सौधर्मद्विके भरतैरावततीर्थकरप्रतिबद्धौ।।५२१।।
सानत्कुमारयुगले पूर्वापरविदेहतीर्थकरभूषा:।
स्थापयित्र्वािचता: सुरै: कोटिपरिणाह: द्वादशांश:।।५२२।।
तुरिय। तन्मानस्तम्भस्योपरि योजनचतुर्थांशयुक्त १/४ षड्योजनेषु २५/४
तस्याधश्च योजनचतुर्थांश १/४ वियुक्तषड्योजनेषु २३/४ करण्डा न सन्ति।
सौधर्मद्विके तौ मानस्तम्भौ भरतैरावततीर्थज्र्रप्रतिबद्धौ स्याताम्।।५२१।।
साणक्कुमार । सानत्कुमारयुगले मानस्तम्भयो: पूर्वापरविदेहतीर्थकरभूषा:
स्थापयित्वा सुरैर्रिचता तन्मानस्तम्भधारान्तरं परिधेद्वदिशांशो भवति।।५२२।।
अथ इन्द्रोत्पत्तिगृहस्वरूपमाह- पासे उववादगिहं हरिस्स अडवास दीहरुदयजुदं।
दुगरयणसयण मज्झं वरजिणागेहं बहुवूडं।।५२३।।
पाश्र्वे उपपादगृहं हरे: अष्टव्यासदैघ्र्योदययुतम्।
द्विकरत्नशयनं मघ्यं वरजिनगेहं बहुवूटम्।।५२३।।
पासे। तन्मानस्तम्भस्य पाश्र्वे अष्टयोजनव्यासदैघ्र्योदययुतं मध्ये द्विरत्नशयनयुतं हरेरुपपाद गृहमस्ति।
एतस्य पाश्र्वे बहुवूâटं वरजिनगेहमस्ति।।५२३।।
अथ देवानामुत्पत्तिस्वरूपमाह— सुहसयणग्गे देवा जायंते दिणयरोव्व पुव्वणगे।
अंतोमुहुत्त पुण्णा सुगंधिसुहफाससुचिदेहा१।।५५०।।
सुखशयनाग्रे देवा जायंते दिनकर इव पूर्वनगे।
अन्तर्मुहुर्ते पूर्णाः सुगंधिसुखस्पर्शशुचिदेहाः।।५५०।।
सुहसयण। पूर्वाचले दिनकर इवान्तर्मुहूर्ते षट्पर्याप्ता पूर्णाः
सुगन्धिसुखस्पर्शशुचिदेहास्ते देवास्सुखशयनाग्रे जायन्ते।।५५०।।
अथ तेषां देवानां सत्कृत्यमाह- महपूजासु जिणाणं कल्लाणेसु य पजांति कप्पसुरा।
अहमिंदा तत्थ ठिया णमंति मणिमउलिघडिदकरा१।।५५४।।
महापूजासु जिनानां कल्याणेषु च प्रयान्ति कल्पसुरा:।
अहमिन्द्रा: तत्र स्थिता नमन्ति मणिमौलिघटितकरा:।।५५४।।
मह। जिनानां महापूजासु तेषां पञ्चमहाकल्याणेषु च कल्पजा: सुरा: प्रयान्ति।
अहमिन्द्रास्तु तत्र स्थिता एव मणिमौलिघटितकरा: संतो नमन्ति।।५५४।।
अथ सुरादिसम्पत् केषां भवतीत्युत्ते आह- विविहतवरयणभूसा णाणसुची सीलवत्थसोम्मंगा।
जे तेसिमेव वस्सा सुरलच्छी सिद्धिलच्छी य।।५५५।।
विविधतपोरत्नभूषा: ज्ञानशुचय: शीलवस्त्रसौम्याङ्गा:।
ये तेषामेव वश्या सुरलक्ष्मी: सिद्धिलक्ष्मीश्च।।५५५।।
विविह। ये विविधतपोरत्नभूषा: ज्ञानशुचय: शीलवस्त्रसौम्याङ्गास्तेषामेव सुरलक्ष्मी:
सिद्धि लक्ष्मीश्च वश्या भवति।।५५५।।
सोहम्मीसाणसणक्कुमारमाहिंदबम्हलंतवया।
महसुक्कसहस्सारा आणदपाणदयआरणच्चुदया१।।१२०।।
एवं बारस कप्पा कप्पातीदेसु णव य गेवेज्जा।
हेट्ठिमहेट्ठिमणामो हेट्ठिममज्झिल्ल हेट्ठिमोवरिमो।।१२१।।
मज्झिमहेट्ठिमणामो मज्झिममज्झिम य मज्झिमोवरिमो।
उवरिमहेट्ठिमणामो उवरिममज्झिम य उवरिमोवरिमो।।१२२।।
आइच्चइंदयस्स य पुव्वादिसु लच्छिलच्छिमालिणिया।
वइरो वइरोइणिया चत्तारो वरविमाणाइं।।१२३।।
अण्णदिस्राविदिसासुं सोमज्जं सोमरूवअंकाइं।
पडिहं पइण्णयाणि च चत्तारो तस्स णादव्वा।।१२४।।
विजयंतवइजयंतं जयंतअपराजिदं च णाामाणिं।
सव्वट्ठसिद्धिणामे पुव्वावरदक्खिणुत्तरदिसाए।।१२५।।
सव्वट्ठसिद्धिणामे पुव्वादिपदाहिमेण विजयादी।
ते होंति वरविमाणा एवं केई परूवेंति।।१२६।।
पाठान्तरम्। सोहम्मो ईसाणो सणमारो तहेव माहिंदो।
बम्हा बम्हुत्तरयं लंतवकापिट्ठसुमहसु।१२७।।
सदरसहस्साराणदपाणदआरणयअच्चुदा णामा।
इय सोलस कप्पाणिं मण्णंते केइ आइरिया।।१२८।।
पाठान्तरम्। कणयद्दिचूलउवरिं किंचूणदिवड्ढरज्जुबहलम्मि।
सोहम्मीसाणक्खं कप्पदुगं होदि रमणिज्जं।।१२९।।
३।४। ऊणस्स य परिमाणं चालजुदं जोयणाणि इगिलक्खं।
उत्तरकुरुमणुवाणं बालग्गेणादिरित्तेणं।।१३०।।
१०००४०। सोहम्मीसाणाणं चरमिंदयकेदुदंडसिहरादो।
उड्ढं असंखकोडीजोयणविरहिददिवड्ढरज्जूए।।१३१।।
चिट्ठेदि कप्पजुगलं णामेहि सणमारमाहिंदा।
तच्चरिमिंदयकेदणदंडाइ असंखजोयणूणेणं।।१३२।।
रज्जूए अद्धेणं कप्पो चेट्ठेदि तत्थ बम्हक्खो।
तम्मेत्ते पत्तेक्वं लंतवमहसुया सहस्सारो।।१३३।।
आणदपाणदआरणअच्चुअकप्पा हुवंति उवरुवरिं।
तत्तो असंखजोयणकोडीओ उवरि अंतरिदा।।१३४।।
कप्पातीदा पडला एरसा होंति ऊणरज्जूए।
पढमाए अंतरादो उवरुवरिं होंति अधियाओ।।१३५।।
कप्पाणं सीमाओ णियणियचरिमिंदयाण धयदंडा।
विंचूणयलोयंतो कप्पातीदाण अवसाणं।।१३६।।
उडुपहुदिएतीसं एदेसुं पुव्वअवरदक्खिणदो।
सेढीबद्धा णइरदिअणलदिसाठिदपइण्णा य।।१३७।।
सोहम्मकप्पणामा तेसुं उत्तरदिसाए सेढिगया।
मरुईसाणदिसट्ठिदपइण्णया होंति ईसाणे।।१३८।।
अंजणपहुदी सत्त य एदेसिं पुव्वअवरदक्खिणदो।
सेढीबद्धा णइरिदिअणलदिसट्ठिदपइण्णा य।।१३९।।
णामे सणक्कुमारो तेसुं उत्तरदिसाए सेढिगया।
पवणीसाणे संठिदपइण्णया होंति माहिंदे।।१४०।।
रिट्ठादी चत्तारो एदाणं चउदिसासु सेढिगया।
विदिसापइण्णयाणिं ते कप्पा बम्हणामेणं।।१४१।।
बम्हहिदयादिदुदयं एदाणं चउदिसासु सेढिगया।
विदिसापइण्णयाइं णाामेणं लंतओ कप्पो।।१४२।।
महसुइंदओ तह एदस्स य चउदिसासु सेढिगया।
विदिसापइण्णयाइं कप्पो महसुक्कणामेणं।।१४३।।
इंदयसहस्सयारा एदस्स चउदिसासु सेढिगया।
विदिसापइण्णयाइं होंति सहस्सारणामेणं ।।१४४।।
आणदपहुदी छ एदस्स य पुव्वअवरदक्खिणदो।
सेढीबद्धा णइरिदिअणलदिसट्ठिदपइण्णाणिं।।१४५।।
आणदआरणणामा दो कप्पा होंति पाणदच्चुदया।
उत्तरदिससेढिगया समीरणीसाणदिसपइण्णा य।।१४६।।
हेट्ठिमहेट्ठिमपमुहा ए सुदंसणाओ पडलाणिं।
होंति हु एवं कमसो कप्पातीदा ठिदा सव्वे।।१४७।।
जे सोलसकप्पाइं केई इच्छंति ताण उवएसे।
बम्हादिचउदुगेसुं सोहम्मदुगं व दिब्भेदो।।१४८।।
।।पाठान्तरम्।। बत्तीसट्ठावीसं बारस अट्ठं कमेण लक्खाणिं।
सोहम्मादि चउ होंति विमाणाणि विविहाणिं।।१४९।।
३२०००००।२८०००००।१२०००००।८०००००। चउलक्खाणिं बम्हे पण्णाससहस्सयाणि लंतवए।
चालीससहस्साणिं कप्पे महसुक्कणामम्मि।।१५०।।
४०००००।५००००।४००००। छच्चेव सहस्साणिं होंति सहस्सारकप्पणामम्मि।
सत्तसयाणि विमाणा कप्पचउम्मि आणदप्पमुहे।।१५१।।
।।६०००।७००।। खगयणसत्तछण्णवचउअट्ठंककमेण इंदयादितिए।
परिसंखा णादव्वा बावण्णाकप्पपडलेसुं।।१५२।।
८४९६७००।। सुत्तरसयं हेट्ठिमगेवज्जतियविमाणाणिं।
मज्झिमगेवज्जतिए सत्तब्भहियं सयं होदि।।१५३।।
१११।१०७। ब्भहिया णउदी उवरिमगेवज्जतियविमाणाणिं।
णवपंचविमाणाणिं अणुद्दिसाणुत्तरेसु कमा।।१५४।।
९१।९।५। सौधर्म-ईशान स्वर्ग में तीर्थंकर के वस्त्राभरण हेतु स्तंभों का वर्णन इंदप्पहाणपासादपुव्वदिब्भागपहुदिसंठाणा।
चत्तारो पासादा पुव्वोदिदवण्णणेहिं जुदा१।।३९६।।
वेरुलियरजदसोका मिससारं च दक्खिणिंदेसुं।
रुचवं मंदरसोका सत्तच्छदयं च उत्तरिंदेसुं।।३९७।।
ससाणगिहाणं पुरदो छत्तीसजोयणुच्छेहा।
जोयणबहलविखंभा बारसधारा हुवंति वज्जमया।।३९८।।
पत्ते धाराणं वासो कोसपरिमाणं।
माणत्थंभसरिच्छं सेसत्थंभाण वण्णणयं।।३९९।।
भरहेरावदभूगदतित्थयरबालयाणाभरणाणं।
वररयणकरंडेहिं लंबंतेहिं विरायंते।।४००।।
मूलादो उवरितले पुह पुह पणवीसकोसपरिमाणा।
गंतूणं सिहरादो तेत्तियमोदरिय होंति हु करंडा।।४०१।।
२५।२५। पंचसयचावरुंदा पत्तेकोसदीहत्ता।
ते होंति वरकरंडा णाणावररयणरासिमया।।४०२।।
५००।को १। ते संखेज्जा सव्वे लंबंता रयणसिजालेसुं।
सदिपूजणिज्जा अणादिणिहणा महारम्मा।।४०३।।
आभरणा पुव्वावरविदेहतित्थयरबालयाणं च।
थंभोवरि चेट्ठंते भवणेसु सणमारजुगलस्स।।४०४।।
सयलिंदमंदिराणं पुरदो णग्गोहपायवा होंति।
पुढविमया पुव्वोदिदजंबुदुमसरिसा।।४०५।।
तम्मूले जिणिंदपडिमा य पडिदिसं होदि।
सक्कादिणमिदचलणा सुमरणमेत्ते वि दुरिदहरा।।४०६।।
स मंदिरादो ईसाणदिसे सुधम्मणामसभा।
तिसहस्सकोसउदया चउसयदीहा तदद्धवित्थारा।।४०७।।
३०००।४००।२००।। तीए दुवारछेहो कोसा चउसट्ठि तद्दलं रुंदो।
सेसाओ वण्णणाओ सक्कप्पासाददसरिसाओ ।।४०८।।
६४।३२। रम्माए सुधम्माए विविहविणोदेहि कीडदे सक्को।
बहुविहपरिवारजुदो भुंजंतो विविहसोक्खाणिं।।४०९।।
तत्थेसाणदिसाए उववादसभा हुवेदि पुव्वसमा।
दिप्पंतरयणसेज्जा विण्णासविसेससोहिल्ला।।४१०।।
तीए दिसाए चेट्ठदि वररयणमओ जिणिंदपासादो।
पुव्वसरिच्छो अहवा पंडुगजिणभवणसारिच्छो ।।४११।।
तप्परदो गंतूणं पण्णाससहस्सजोयणाणं च।
होंति हु दिव्ववणाणिं इंदपुराणं चउदिसासुं१।।४२९।।
पुव्वादिसु ते कमसो असोयसत्तच्छदाण वणसंडा।
चंपयचूदाण तहा पउमद्दहसरिसपरिमाणा।।४३०।।
एक्केक्का चेत्ततरू तेसु असोयादिणामसंजुत्ता।
णग्गोहतरुसरिच्छा वरचामरछत्तपहुदिजुदा।।४३१।।
पोक्खरणीवावीहिं मणिमय भवणेहिं संजुदा विउला।
सव्वउडुजोग्गपल्लवकुसुमफला भांति वणसंडा।।४३२।।
नवग्रैवेयक आदि में भी चैत्यवृक्ष हैं। उववादसभा विविहा कप्पातीदाण होंति सव्वाणं।
जिणभवणा पासादा णाणाविहदिव्वरयणमया२।।४५३।।
अभिसेयसभा संगीयपहुदिसालाओ चित्तरुक्खा य।
देवीओ ण दीसंति कप्पातीदेसु कइया वि।।४५४।।
अब अनुक्रम प्राप्त वैमानिकलोक का वर्णन करने की इच्छा रखने वाले आचार्य सर्वप्रथम विमानों की संख्या का प्रतिपादन करने के लिए उन विमानों में अवस्थित अविनश्वर जिनमंदिरों का प्रमाणपूर्वक प्रणाम कहते हैं :-
गाथार्थ :- चौरासी लाख सत्तान्नवे हजार तेईस सर्व विमानों की संख्या प्रमाण जिनमंदिरों को ( मैं नेमिचन्द्राचार्य ) नमस्कार करता हूँ।।४५१।।
विशेषार्थ :- ऊध्र्वलोक में सम्पूर्ण विमानों की संख्या ८४९७०२३ है। प्रत्येक विमान में एक-एक जिनमंदिर है अत: ऊध्र्वलोक के सम्पूर्ण जिनमन्दिरों का प्रमाण भी ८४९७०२३ है। उन सब विमानप्रमाण सदृश जिनमंदिरों को नमस्कार करता हूँ । उन विमानों के कल्प और कल्पातीत स्वरूप दो भेद करके सर्वप्रथम कल्पों के नाम दो गाथाओं द्वारा कहते हैं :-
गाथार्थ :- सौधर्मैशान, सानत्कुमार-माहेन्द्र (ये चार ), ब्रह्म-ब्रह्मोत्तर (पाँचवाँ), लान्तव-कापिष्ठ (छठा), शुक्र-महाशुक्र (सातवाँ), शतार-सहस्रार (आठवाँ), आनत-प्राणत, आरण और अच्युत (के एक-एक) कल्प होते हैं ।।४५२,४५३।।
विशेषार्थ :- सौधर्म, ऐशान, सानत्कुमार और माहेन्द्र इनके एक-एक इन्द्र हैं अत: ये चार कल्प हुए । ब्रह्म-ब्रह्मोत्तर दोनों का मिलकर एक इन्द्र है अत: यह एक ही (पाँचवाँ) कल्प हुआ । इसी प्रकार लान्तव-कापिष्ठ छठा, शुक्र-महाशुक्र सातवाँ और शतार-सहस्रार आठवाँ कल्प है क्योंकि इन दो-दो का मिलकर एक-एक ही इन्द्र होता है। आनत, प्राणत, आरण और अच्युत ये चार कल्प हैं क्योंकि इनके एक-एक इन्द्र होते हैं। अब इन्द्र की अपेक्षा कल्पसंख्या कहते हैं :-
गाथार्थ:-मध्य के चार युगलों में से पूर्व और अपर के दो-दो युगलों में एक-एक इन्द्र होते हैं। शेष चार युगलों के आठ इन्द्र होते हैं। इस प्रकार बारह इन्द्रों की अपेक्षा बारह कल्प होते हैं ।।४५४।।
विशेषार्थ :-सोलह स्वर्गों के कुल आठ युगल हैं । जिसमें मध्य के चार युगलों में से पूर्व युगल ब्रह्म, लान्तव और अपर युगल महाशुक्र और सहस्रार अर्थात् ब्रह्म ब्रह्मोत्तर, लान्तव कापिष्ठ, शुक्र महाशुक्र और शतार सहस्रार इन चार युगलों अर्थात् आठ स्वर्गों के चार ही इन्द्र हैं अत: ये चार कल्प हैं । शेष ऊपर नीचे के दो-दो युगलों अर्थात् आठ स्वर्गों के आठ इन्द्र हैं अत: ये आठ कल्प हुए। इस प्रकार सोलह स्वर्गों के बारह इन्द्रों की अपेक्षा बारह कल्प हैं। यथा :- स्वर्ग नाम इन्द्र इन्द्र संख्या पटल इन्द्र संख्या इन्द्र स्वर्गनाम अच्युत इन्द्र १ ६ १ इन्द्र आरण प्राणत इन्द्र १ . १ इन्द्र आनत सहस्रार इन्द्र १ १ . . सतार महाशुक्र इन्द्र १ १ . . शुक्र कापिष्ठ . . २ १ इन्द्र लान्तव ब्रह्मोत्तर . . ४ १ इन्द्र ब्रह्म माहेन्द्र इन्द्र १ ७ १ इन्द्र सानत्कुमार ऐशान इन्द्र १ १३ १ इन्द्र सौधर्म अब कल्पातीत विमानों के नाम कहते हैं-
गाथार्थ :- अधस्तन, मध्यम और उपरिम तीन-तीन ग्रैवेयक अर्थात् नव ग्रैवेयक हैं। उनके ऊपर नव अनुदिश और पाँच अनुत्तर विमान हैं। ये सब कल्पातीत विमान हैं, इनमें अहमिन्द्र रहते हैं।।४५५।।
विशेषार्थ :- अधोग्रैवेयक, मध्यमगै्रवेयक और उपरिमग्रैवेयक के भेद से मुख्य में गै्रवेयक तीन प्रकार के हैं। इनमें से प्रत्येक के ऊध्र्व, मध्य और अध: के नाम से तीन-तीन भेद हैं, इस प्रकार नव गै्रवेयक हैं। इनके ऊपर नव अनुदिश और उनके ऊपर पाँच अनुत्तर विमान हैं। यही सब कल्पातीत विमान हैं, इनमें अहमिन्द्र रहते हैं। इन विमानों में सभी अहमिन्द्र हैं, इन्द्र की कल्पना का अभाव है इसीलिये इन विमानों की कल्पातीत संज्ञा है। दो गाथाओं द्वारा नव अनुदिश और पाँच अनुत्तरों के नाम कहते हैं :-
गाथार्थ:- र्अिच, र्अिचमालिनी, वैर, वैरोचन, सोम, सोमप्रभ, अज्र्, स्फटिक और आदित्य ये नव अनुदिश विमान हैं ।।४५६।।
विशेषार्थ :- र्अिच, र्अिचमालिनी, वैर और वैरोचन ये चार श्रेणीबद्ध विमान क्रम से पूर्व, दक्षिण, पश्चिम और उत्तर दिशाओं में स्थित हैं। सोम, सोमप्रभ, अज्र् और स्फटिक ये चार श्रेणीबद्ध विमान क्रम से चार विदिशाओं में स्थित हैं। इन सबके मध्य में आदित्य नामक इन्द्रक विमान स्थित है। इस प्रकार ये नव अनुदिश विमान हैं।
गाथार्थ :- विजय, वैजयन्त, जयन्त और अपराजित ये चार श्रेणीबद्ध विमान क्रमश: पूर्वादि दिशाओं में (एक, एक) हैंं इनके मध्य में सर्वार्थसिद्धि नामक इन्द्रक विमान है। इस प्रकार पाँच अनुत्तर विमान हैं।।४५७।।
विशेषार्थ :-सुगम है। उक्त कल्प और कल्पातीत विमानों का अवस्थान कहते हैं-
गाथार्थ :- मेरु तल से डेढ़ राजू , डेढ़ राजू और छह अर्ध राजुओं में क्रम से कल्प स्वर्गों के आठ युगल हैं। इनके ऊपर एक राजू में कल्पातीत नवग्रैवेयक आदि विमान हैं।।४५८।।
विशेषार्थ :- मेरुतल से डेढ़ राजू में सौधर्म ऐशान, इसके ऊपर डेढ़ राजू में सानत्कुमार-माहेन्द्र, इसके ऊपर-ऊपर अर्ध-अर्ध राजू के प्रमाण में क्रम से अन्य छह युगल अवस्थित हैं। इस प्रकार छह राजू में सोलह स्वर्ग स्थित हैं। सोलह स्वर्गों के ऊपर एक राजू में नव ग्रैवेयक, नव अनुदिश और पाँच अनुत्तर विमानों का अवस्थान है। तीन गाथाओं द्वारा सौधर्मादिकों के विमानों की संख्या कहते हैं-
गाथार्थ :- बत्तीस लाख, अट्ठाईस लाख, बारह लाख और आठ लाख क्रम से सौधर्मादिक चार कल्पों के विमानों का प्रमाण है तथा ब्रह्म और ब्रह्मोत्तर इन दोनों के (मिलाकर) विमानों का प्रमाण चार लाख है। इसके बाद के तीन युगलों में क्रम से पचास हजार, चालीस हजार और छह हजार हैं तथा आनतादि चार कल्पों के विमानों का प्रमाण सम्मिलित रूप से सात सौ है। एक सौ ग्यारह, एक सौ सात, इक्यानवे, नव और पाँच ये क्रम से तीन-तीन ग्रैवेयकों, अनुदिश और अनुत्तर विमानों का प्रमाण है।।४५९,४६०,४६१।। (तीनोें गाथाओं का)
विशेषार्थ :- स्वर्गों के सम्पूर्ण विमानों की संख्या- वैमानिकलोकाधिकार व्रं. स्वर्गों के नाम विमानों की संख्या व्रं. स्वर्गों के नाम विमानों की संख्या १ सौधर्म ३२ लाख(३२०००००) ११ शतार ३०१९ (६ हजार) २ ऐशान २८ लाख(२८०००००) १२ सहस्रार २९८१ (६हजार) ३ सानत्कुमार १२लाख(१२०००००) १३ आनतप्राणत ४४०या४००(७००) ४ माहेन्द्र ८लाख (८०००००) १४ आरण अच्युत २६०या३००(७००) ५ ब्रह्म २०००९६(४लाख) १५ ३ अधस्तनग्रैवेयक १११ ६ ब्रह्मोत्तर १९९९०४(४लाख) १६ ३ मध्यम ,, १०७ ७ लान्तव २५०४२(५०हजार) १७ ३उपरिम ,, ९१ ८ कापिष्ट २४९५८ (५०हजार) १८ अनुदिश ९ ९ शुक्र २००२० (४०हजार) १९ अनुत्तर ५ १० महाशुक्र १९९८०(४० हजार) योगफल- ८४९७०२३ है।
गाथार्थ :- सौधर्मादि चार कल्पों के चार, ब्रह्मादि चार युगलों के चार और आनतादि अवशेष कल्पों का एक, इस प्रकार इन नौ स्थानों में अपनी-अपनी देवाङ्गनाओं से युक्त इन्द्रों के नगर हैं।।४८८।।
विशेषार्थ :- सौधर्मादि चार कल्पों के चार स्थान, ब्रह्मादि चार युगलों के चार स्थान और आनतादि कल्पों के नगरों में प्रत्येक नगर बीस हजार योजन व्यास की समानता वाला है अत: इनका एक स्थान, इस प्रकार कुल नौ स्थानों में अपनी-अपनी देवाङ्गनाओं से युक्त देवों के नगर हैं। इन कोटों के अन्तराल में स्थित देवों के भेद दो गाथाओं में कहते हैं :-
गाथार्थ :- सेनापति और तनुरक्षक देव प्रथम अन्तराल में, तीनों परिषद देव दूसरे अन्तराल में, तीसरे अन्तराल में सामानिक देव तथा चौथे अन्तराल में आरोहक, आभियोग्य और किल्विषिकादि देव अपने-अपने योग्य प्रासादों में रहते हैं। पाँचवें अन्तराल से अर्धलाख (५० हजार) योजन आगे जाकर नन्दनवन हैं इनके विशेष नाम आगे कहेंगे ।।।५००-५०१।।
विशेषार्थ :- कोटों (प्राकारों) के प्रथम अन्तराल में सेनापति और तनुरक्षक देव रहते हैं । द्वितीय अन्तराल में तीनों पारिषद, तृतीय अन्तराल में सामानिक देव तथा चतुर्थ अन्तराल में वृषभ, तुरङ्गादि पर सवारी करने वाले आरोहक, आभियोग्य एवं किल्विषिकादि देव अपने-अपने योग्य भवनों में रहते हैं। पाँचवें कोट से ५० हजार योजन आगे जाकर नन्दनवन हैं, ये वन आनन्द देने वाले हैं इसलिये इन्हें नन्दनवन कहते हैं। इनके विशेष नाम आगे कहेंगे ।
गाथार्थ :-देवों के नगर से बाहर पद्मसरोवर के प्रमाण को धारण करने वाले तथा एक-एक चैत्यवृक्ष से संयुक्त अशोक वनखण्ड, सप्तच्छद वनखण्ड, चम्पक वनखण्ड और आम्र वनखण्ड हैं।।५०२।।
विशेषार्थ :- देवों के नगरों से बाहर पूर्वादि चारों दिशाओं में क्रम से अशोक , सप्तच्छद, चम्पक और आम्र वनखण्ड हैं। प्रत्येक का प्रमाण-पद्मद्रह नामक सरोवर के सदृश एक हजार योजन लम्बे और पाँच सौ योजन चौड़े हैं तथा प्रत्येक वनखण्ड एक-एक चैत्यवृक्ष से संयुक्त हैं। वन के बीच में स्थित चैत्यवृक्षों के स्वरूप का निरूपण करते हुए उन चैत्यवृक्षों को नमस्कार करते हैं-
गाथार्थ:- सौधर्मादि कल्पों में चारों वन सम्बन्धी चार चैत्यवृक्ष, जम्बूवृक्ष प्रमाण वाले हैं। प्रत्येक चैत्यवृक्ष के चारों पाश्र्वभागों में पल्यज्रसन से एक-एक जिनप्रतिमा है, उन्हें मैं (नेमिचन्द्राचार्य ) नमस्कार करता हूूँ ।।५०३।।
विशेषार्थ :-सौधर्मादि कल्पों में अशोकादि चारों वनखण्डों में जो चार चैत्यवृक्ष हैं, उनका प्रमाण जम्बूवृक्ष के प्रमाण सदृश है। उन चारों वृक्षों में से प्रत्येक वृक्ष के चारों पाश्र्व भागों में पल्यज्रसन स्थित एक-एक जिनप्रतिमा है, उन्हें मैं नमस्कार करता हूँ।
गाथार्थ:-अमरावती नगर के मध्य में इन्द्र के निवासस्थान से ईशान दिशा में सुधर्मा नामक आस्थान मण्डप (सभास्थान) है। उसकी लम्बाई सौ योजन, चौड़ाई लम्बाई के अर्धभाग और ऊँचाई, लम्बाई ± चौड़ाई दोनों के योग के अर्धभाग प्रमाण है।।५१५।।
विशेषार्थ :-इन्द्र अमरावती नामक नगर में रहता है। अमरावती के ठीक मध्य में उसके निवास करने का प्रासाद है। प्रासाद की ईशान दिशा में सुधर्मा नामक आस्थान मण्डप है; जिसकी लम्बाई १०० योजन (८०० मील), चौड़ाई ५० योजन (४०० मील) और उँâचाई (१०० ± ५० / २) ७५ योजन (६०० मील) प्रमाण है। उस आस्थानमण्डप के अग्र स्थित मानस्तम्भ का स्वरूप कहते हैं-
गाथार्थ :-उस आस्थानमण्डप के आगे एक योजन विस्तीर्ण, ३६ योजन ऊँचा पाद पीठ से सहित और एक कोश विस्तार वाली बारह धाराओं से संयुक्त वङ्कामय मानस्तम्भ है।।५१९।।
विशेषार्थ :-उस सभामण्डप के आगे एक योजन (८ मील) विस्तीर्ण (चौड़ा), ३६ योजन (२८८ मील) ऊँचा, पादपीठ से युक्त वङ्कामय मानस्तम्भ है। इसका आकार गोल और व्यास एक योजन अर्थात् ४ कोश है। इसमें एक-एक कोश विस्तार वाली बारह धाराएँ हैं। उस मानस्तम्भ पर स्थित करण्डों का स्वरूप तीन गाथाओें द्वारा कहते हैं-
गाथार्थ:-उस मानस्तम्भ पर एक कोस लम्बे और पाव कोस विस्तृत रत्नमयी सींकोंं के ऊपर तीर्थंकरों के पहिनने योग्य अनेक प्रकार के आभरणों से भरे हुए करण्ड (पिटारे) स्थित हैं।।५२०।।
विशेषार्थ :-गाथार्थ की भाँति ही है।
गाथार्थ :- मानस्तम्भों के चतुर्थ भाग से युक्त और वियुक्त छह योजन अर्थात् पौने छह योजन नीचे और सवा छह योजन ऊपर करण्ड नहीं हैं । सौधर्मैशान कल्पों में स्थित मानस्तम्भ के ऊपर स्थापित करण्ड भरतैरावत के तीर्थंकरों के निमित्त हैं तथा सानत्कुमार-माहेन्द्र कल्पों में स्थित मानस्तम्भों पर देवों द्वारा स्थापित एवं पूजित करण्डों में पूर्व और अपरविदेह क्षेत्रों के तीर्थंकरों के आभूषण हैं । उन मानस्तम्भों की धाराओं का अन्तर परिधि के बारहवें भाग (एक कोश) प्रमाण है।।५२१,५२२।।
विशेषार्थ :-मानस्तम्भों की ऊँचाई ३६ योजन है। १/४ भाग से सहित ६ योजन अर्थात् (२५/४ योजन) ६-१/४ योजन के उपरिम भाग में और १/४ भाग रहित ६ योजन (६-१/४) ·२३/४ अर्थात् पौने छह योजन नीचे के भाग में करण्ड नहीं हैं। सौधर्म कल्प में स्थित मानस्तम्भ पर स्थापित करण्डों के आभरण भरतक्षेत्र संबंधी तीर्थंकरों के लिये हैं। ऐशान कल्प में स्थित मानस्तम्भ पर स्थापित करण्डों के आभरण ऐरावत क्षेत्र के तीर्थंकरों के लिए हैं। इसी प्रकार सानत्कुमार कल्प में स्थित मानस्तम्भ के करण्डों के आभरण पूर्वविदेह क्षेत्र संबंधी तीर्थंकरों के लिये और माहेन्द्र कल्प में स्थित मानस्तम्भ पर स्थापित करण्डों के आभरण पश्चिम विदेहक्षेत्र संबंधी तीर्थंकरों के लिए हैं। ये सभी करण्ड देवों द्वारा स्थापित और पूजित हैं। इन मानस्तम्भों की धाराओं का अन्तर मानस्तम्भ की परिधि (३²४·१२ कोश) का बारहवाँ भाग अर्थात् एक कोश का है। इन्द्र के उत्पत्तिगृह का स्वरूप कहते हैं—
गाथार्थ :- उस मानस्तम्भ के पास इन्द्र का उपपादगृह है। जो आठ योजन लम्बा, चौड़ा और ऊँचा है। उसके मध्य में रत्नों की दो शय्या हैं तथा उपपादगृह के पास ही बहुत कूटों (शिखरों) से युक्त उत्कृष्ट जिनमन्दिर है।।५२३।।
गाथार्थ:—जिस प्रकार पूर्वाचल पर सूर्य का उदय होता है उसी प्रकार स्वर्गों में देव सुखरूप शय्या पर जन्म लेकर अन्तुर्मुहूर्त में छह पर्याप्तियों को पूर्ण कर, सुगन्धित सुखरूप स्पर्श से युक्त एवं पवित्र शरीर को धारण कर लेते हैं।।५५०।।
विशेषार्थ :- मानस्तम्भ के पाश्र्व भाग में ८ योजन लम्बा, ८ योजन चौड़ा और ८ योजन ऊँचा उपपाद गृह है, जिसके मध्य भाग में रत्नमयी दो शय्या हैं तथा जिसके पास ही बहुत कूटों (शिखरों) से सहित उत्कृष्ट जिनमन्दिर है।
विशेषार्थ :- आनन्दस्वरूप वादित्रों के, ‘जय’ के और स्तुतियों के शब्दों से अपने देवजन्म को जान कर, प्राप्त हुए वैभव एवं अपने परिवार को देखकर वे देव अवधिज्ञान से अपने पूर्व भव को जानकर धर्म की प्रशंसा करते हैं तथा सरोवर में स्नान करने के बाद पट्टस्वरूप अभिषेक एवं अलंकारों को प्राप्त कर सम्यग्दृष्टि देव स्वयं जिनेन्द्र भगवान् का अभिषेक पूजन करते हैं तथा मिथ्यादृष्टि देव अन्य देवों के द्वारा सम्बोधे जाने के उपरान्त जिनपूजन करते हैं। ये (सम्यग्दृष्टि, मिथ्यादृष्टि) सभी देव सुखसागर में निमग्न होने के कारण अपने अतीत काल को नहीं जानते।
गाथार्थ:-कल्पवासी देव जिनेन्द्रों की महापूजा और उनके पञ्चकल्याणकों में जाते हैं किन्तु अहमिन्द्र देव वहीं स्थित रहकर मणिमय मुकुटों से अपने हाथों को लगाकर नमस्कार करते हैं।।५५४।।
विशेषार्थ :- कल्पवासी देव तीर्थंकरों की महापूजा और उनके पञ्चकल्याणक महोत्सवों में जाते हैं किन्तु अहमिन्द्र देव (तो) अपने ही स्थान पर स्थित रहकर मणिमय मुकुटों पर अपने हाथ रखकर नमस्कार करते हैं। देवादिक सम्पत्ति किन जीवों को प्राप्त होती है, उसे कहते हैं-
गाथार्थ :— मोक्षलक्ष्मी एवं सुरलक्ष्मी उन्हीं जीवों के वश में होती है, जिनके अङ्ग निरन्तर नाना प्रकार के तपों से विभूषित, ज्ञान से पवित्र और शीलरूपी वस्त्र के संयोग से सौम्य रहते हैं।।५५५।।
विशेषार्थ:— जो नाना प्रकार के तप रत्नों से विभूषित, ज्ञान से पवित्र और शीलरूपी वस्त्र के सम्पर्व से सौम्य शरीर वाले हैं, वे ही जीव सुरलक्ष्मी एवं मोक्षलक्ष्मी को वश में करते हैं।
सोलह स्वर्गों के नाम-सौधर्म, ईशान, सानत्कुमार, माहेन्द्र, ब्रह्म, ब्रह्मोत्तर, लांतव, कापिष्ट, शुक्र, महाशुक्र, शतार, सहस्रार, आनत, प्राणत, आरण और अच्युत, इन सोलह स्वर्गों को कल्प एवं ऊपर के ग्रैवेयक आदि को कल्पातीत कहते हैंं। सौधर्म, ईशान, सानत्कुमार, माहेन्द्र, ब्रह्म, लांतव, महाशुक्र, सहस्रार, आनत, प्राणत, आरण और अच्युत, इस प्रकार ये बारह कल्प हैं। कल्पातीतों में अधस्तन-अधस्तन, अधस्तन मध्यम, अधस्तन-उपरिम, मध्यम-अधस्तन, मध्यम-मध्यम, मध्यम-उपरिम, उपरिम-अधस्तन, उपरिम-मध्यम और उपरिम-उपरिम, ये नौ ग्रैवेयक विमान हैं।।१२०-१२२।।
आदित्य इन्द्रक की पूर्वादिक दिशाओं में लक्ष्मी, लक्ष्मीमालिनी, वङ्का और वैरोचिनी, ये चार उत्तम श्रेणीबद्ध विमान तथा अन्य दिशा-विदिशाओं में सोमार्य, सोमरूप, अंक और स्फटिक, ये चार उसके प्रकीर्णक विमान जानना चाहिये ।।१२३-१२४।।
सवार्थसिद्धि नामक इन्द्रक के पूर्व, पश्चिम, दक्षिण और उत्तर दिशा में विजय, वैजयंत, जयंत और अपराजित नामक विमान हैं।।१२५।।
सर्वार्थसिद्धि नामक इन्द्रक की पूर्वादि दिशाओं में प्रदक्षिणरूप वे विजयादिक उत्तम विमान हैं। इस प्रकार कोई आचार्य प्ररूपण करते हैं।।१२६।।
पाठान्तर। सौधर्म, ईशान, साानत्कुमार, माहेन्द्र, ब्रह्म, ब्रह्मोत्तर, लांतव, कापिष्ट, शुक्र, महाशुक्र, शतार, सहस्रार, आनत, प्राणत, आरण और अच्युत नामक ये सोलह कल्प हैं, ऐसा कोई आचार्य मानते हैं।।१२७-१२८।।
पाठान्तर। कनकाद्रि अर्थात् मेरु पर्वत की चूलिका के ऊपर कुछ कम डेढ़ राजू के बाहल्य में रमणीय सौधर्म-ईशान नामक कल्पयुगल हैं।।१२९।।
रा.१-१/२ । इस ऊनता का प्रमाण उत्तर कुरु के मनुष्यों के बालाग्र से अधिक एक लाख चालीस योजन है।।१३०।।
१०००४०।। सौधर्म-ईशान संबंधी अन्तिम इन्द्रक के ध्वजदण्ड के शिखर से ऊपर असंख्यात करोड़ योजनों से रहित डेढ़ राजू में सानत्कुमार-महेन्द्र नामक कल्पयुगल स्थित है। इसके अन्तिम इन्द्रक संबंधी ध्वजदण्ड के ऊपर असंख्यात योजनों से कम आधे राजू में ब्रह्म नामक कल्प स्थित है । इसके आगे इतने मात्र अर्थात् आधे-आधे राजू में ऊपर-ऊपर लान्तव,महाशुक्र, सहस्रार, आनत-प्राणत और आरण-अच्युत कल्पों में से प्रत्येक है। इसके आगे असंख्यात करोड़ योजनों के अन्तर से ऊपर कुछ कम एक राजू में शेष ग्यारह कल्पातीत पटल हैं। इनमें प्रथम के अन्तर से ऊपर-ऊपर अन्तर अधिक है।।१३१-१३५।। कल्पों की सीमायें अपने-अपने अन्तिम इन्द्रकों के ध्वजदण्ड हैं और कुछ कम लोक का अन्त कल्पातीतों का अन्त है।।१३६।।
ऋतु आदि इकतीस इन्द्रके एवं उनमें पूर्व, पश्चिम और दक्षिण के श्रेणीबद्ध; तथा नैऋत्य व अग्नि दिशा में स्थित प्रकीर्णक, इन्हीं का नाम सौधर्म कल्प है । उपर्युक्त उन विमानों की उत्तर दिशा में स्थित श्रेणीबद्ध और वायु एवं ईशान दिशा में स्थित प्रकीर्णक, ये ईशान कल्प में हैं।।१३७-१३८।।
अंजन आदि सात इन्द्रक एवं उनके पूर्व, पश्चिम और दक्षिण के श्रेणीबद्ध तथा नैऋत्य एवं अग्नि दिशा में स्थित प्रकीर्णक, इनका नाम सनत्कुमार कल्प है। इन्हीं की उत्तर दिशा में स्थित श्रेणीबद्ध और पवन एवं ईशान दिशा में स्थित प्रकीर्णक, ये माहेन्द्र कल्प में हैं।।१३९-१४०।।
अरिष्टादिक चार इन्द्रक तथा इनकी चारों दिशाओं के श्रेणीबद्ध और विदिशाओं के प्रकीर्णक, इनका नाम ब्रह्म कल्प है।।१४१।।
ब्रह्महृदयादिक दो इन्द्रक और इनकी चारों दिशाओं में स्थित श्रेणीबद्ध तथा विदिशाओं के प्रकीर्णक, इनका नाम लान्तव कल्प है।।१४२।।
महाशुक्र इन्द्रक तथा इसकी चारों दिशाओं में स्थित श्रेणीबद्ध व विदिशाओं के प्रकीर्णक, इनका नाम महाशुक्र कल्प है।।१४३।।
सहस्रार इन्द्रक और इसकी चारों दिशाओं में स्थित श्रेणीबद्ध व विदिशाओं के प्रकीर्णक, इनका नाम सहस्रार कल्प है ।।१४४।।
आनत आदि छह इन्द्रक और इनकी पूर्व, पश्चिम व दक्षिण दिशा में स्थित श्रेणीबद्ध तथा नैऋत्य एवं अग्नि दिशा में स्थित प्रकीर्णक, इनका नाम आनत और आरण दो कल्परूप है। उक्त इन्द्रकों की उत्तर दिशा में स्थित श्रेणीबद्ध तथा वायु व ईशान दिशा के प्रकीर्णक,इनका नााम प्राणत और अच्युत कल्प है।।१४५-१४६।। \
अधस्तन-अधस्तन आदि एक-एक में सुदर्शनादिक पटल हैं। इस प्रकार क्रम से सब कल्पातीत स्थित हैं।।१४७।।
जो कोई आचार्य सोलह कल्पों को मानते हैं उनके उपदेशानुसार ब्रह्मादिक चार युगलों मे सौधर्म युगल के समान दिशाभेद है।।१४८।। । पाठान्तर। सौधर्मादि चार कल्पों में तीनों प्रकार के विमान क्रम से बत्तीस लाख, अट्ठाईस लाख, बारह लाख और आठ लाख हैं।।१४९।।
सौ. कल्प. ३२ लाख, ई. क. २८ला., स. क. १२ ला., मा.क.८ला.। इन्द्रकादिक तीनों प्रकार के विमान ब्रह्म कल्प में चार लाख, लान्तव कल्प में पचास हजार और महाशुक्र नामक कल्प में चालीस हजार हैं।।१५०।। ब्र.क्र.४ लाख, लां. क. ५००००, महाशुक्र ४०००० । उक्त विमान सहस्रार नामक कल्प में छह हजार और आनत प्रमुख चार कल्पों में सात सौ हैं ।।१५१।।
सहस्रार ६०००, आनत प्रमुख ४ कल्प ७००। शून्य, शून्य, सात, छह , नौ, चार और आठ , इन अंकों के क्रम से अर्थात् चौरासी लाख छियानबे हजार सात सौ, यह बावन कल्पपटलों में इन्द्रादिक तीन विमानों की संख्या है।।१५२।। ३२ ला. ± २८ ला. ± १२ ला.± ८ लाख ± ४ लाख ± ५० सहस्र. ±४० स. ± ६ स. ± ७०० · ८४९६७००। अधस्तन तीन ग्रैवेयकों के विमान एक सौ ग्यारह और मध्यम तीन ग्रैवेयकों में एक सौ सात विमान हैं।।१५३।।
अध. ग्रै.१११, म.ग्रै.१०७ । उपरिम तीन ग्रैवेयकों के विमान इक्यानवे और अनुदिश व अनुत्तरों में क्रम से नौ और पांच ही विमान हैं।।१५४।।
जिनमंदिर-ये जितने विमान हैं उतने ही जिनमंदिर हैं।
इन्द्रों के प्रधान प्रासाद के पूर्व दिशा भागादि में स्थित और पूर्वोक्त वर्णनों से युक्त चार प्रासाद होते हैं।।३९६।।
दक्षिण इन्द्रों में वैडूर्य, रजत, अशोक और मृषत्कसार तथा उत्तर इन्द्रों में रुचक, मन्दर, अशोक और सप्तच्छद, ये चार प्रासाद होते हैं।।३९७।।
सौधर्म और ईशान इन्द्र के गृहों के आगे छत्तीस योजन ऊंचे, एक योजन बाहल्य व विष्कम्भ से सहित बङ्कामय बारह धाराओं वाले (स्तम्भ) होते हैं।।३९८।।
उन धाराओं में प्रत्येक धारा का व्यास एक-एक कोश प्रमाण है। शेष स्तम्भों का वर्णन मानस्तम्भों के सदृश है। ।३९९।।
(ये स्तम्भ) भरत और ऐरावत भूमि के तीर्थंकर बालकों के आभरणों के लटकते हुए उत्तम रत्नमय पिटारों से विराजमान हैं।।४००।।
मूल से उपरिम तल में पृथव्-पृथव् पच्चीस कोश प्रमाण जाकर और शिखर से इतने ही उतरकर ये करण्ड होते हैं।।४०१।।
मूल २५, शिखर २५ । नाना उत्तम रत्नों की राशिस्वरूप उन श्रेष्ठ करण्डों में से प्रत्येक पांच सौ धनुष विस्तृत और एक कोश लम्बा होता है।।४०२।।
विस्तार ५०० ध., दीर्घता १ को.। रत्नमय सींकों के समूहों मे लटकते हुए वे सब संख्यात करण्ड शक्रादि से पूजनीय, अनादिनिधन और महा रमणीय होते हैं।।४०३।।
सानत्कुमार युगल के भवनों में स्तम्भों के ऊपर पूर्व व पश्चिम विदेह सम्बन्धी तीर्थंकर बालकों के आभरण स्थित होते हैं।।४०४।।
सौधर्म आदि स्वर्गों में चैत्यवृक्ष एवं जिनमंदिर समस्त इन्द्रमन्दिरों के आगे न्यग्रोध वृक्ष होते हैं । इनमें एक-एक वृक्ष पृथिवीस्वरूप और पूर्वोक्त जंबूवृक्ष के सदृश होते हैं ।।४०५।।
इनके मूल में प्रत्येक दिशा में एक-एक जिनेन्द्र प्रतिमा होती है जिसके चरणों में शक्रादिक प्रणाम करते हैं तथा जो स्मरण मात्र में ही पाप को हरने वाली है ।।४०६।।
सौधर्म इन्द्र के मन्दिर से ईशान दिशा में तीन हजार (तीन सौ) कोश ऊँची, चार सौ कोश लंबी और इससे आधे विस्तार वाली सुधर्मा नामक सभा है।।४०७।।
उ. ३०००, दी. ४००, वि.२०० कोस। सुधर्मा सभा के द्वारों की ऊँचाई चौसठ कोश और विस्तार इससे आधा है। शेष वर्णन सौधर्म इन्द्र के प्रासाद के सदृश है ।।४०८।।
उत्सेध ६४, विस्तार ३२ कोश। इस रमणीय सुधर्मा सभा में बहुत प्रकार के परिवार से युक्त सौधर्म इन्द्र विविध सुखों को भोगता हुआ अनेक विनोदों से क्रीड़ा करता है।।४०९।।
वहाँ ईशान दिशा में पूर्व के समान उपपाद सभा है। यह सभा देदीप्यमान रत्नशय्याओं से सहित और विन्यासविशेष से शोभायमान है।।४१०।।
उसी दिशा में पूर्व के समान अथवा पाण्डुकवन सम्बन्धी जिनभवन के सदृश उत्तम रत्नमय जिनेन्द्रप्रासाद है ।।४११।।
प्रत्येक इंद्र नगर के चारों तरफ चैत्यवृक्ष इसके आगे पचास हजार योजन जाकर इन्द्रपुरों की चारों दिशाओंं में दिव्य वन हैं।।४२९।।
पूर्वादिक दिशाओं में क्रम से वे अशोक, सप्तच्छद, चंपक और आम्र वृक्षों के वनखण्ड हैं। इन वनों का प्रमाण पद्म द्रह के वनों के समान है।।४३०।।
उन वनों में अशोकादि नामों से संयुक्त और उत्तम चमर -छत्रादि से युक्त न्यग्रोध तरु के सदृश एक-एक चैत्यवृक्ष है।।४३१।।
पुष्करिणी वापियों व मणिमय भवनों से संयुक्त तथा सब ऋतुओं के योग्य पत्र , कुसुम एवं फलों से परिपूर्ण विपुल वनखण्ड शोभायमान हैं।।४३२।।
नवग्रैवेयक आदि में भी चैत्यवृक्ष हैं। सब कल्पातीतों के विविध प्रकार की उपपाद सभाएँ, जिनभवन, नाना प्रकार के दिव्य रत्नों से निर्मित प्रासाद, अभिषेकसभा, संगीत आदि शालाएँ और चैत्यवृक्ष भी होते हैं परन्तु कल्पातीतों के देवियाँ कदापि नहीं दिखतीं।।४५३-४५४।।